Move to Jagran APP

फिर देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित हुई पटना की हवा, झमाझम बारिश का भी नहीं दिखा असर Patna News

पटना सहित प्रदेश भर में शुक्रवार को बारिश के बावजूद वायु प्रदूषण की स्थिति देश में पहले स्थान पर रही। पटना में पीएम2.5 स्तर 351 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रिकॉर्ड किया गया।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 14 Dec 2019 10:03 AM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 10:03 AM (IST)
फिर देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित हुई पटना की हवा, झमाझम बारिश का भी नहीं दिखा असर Patna News
फिर देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित हुई पटना की हवा, झमाझम बारिश का भी नहीं दिखा असर Patna News

पटना, जेएनएन। पटना की हवा में एक बार फिर जहर घुला है। राजधानी की हवा देश में सबसे प्रदूषित हो गई है। पटना सहित प्रदेश भर में शुक्रवार को बारिश के बावजूद वायु प्रदूषण की स्थिति देश में पहले स्थान पर रही। मुजफ्फरपुर प्रदूषण के मामले में दूसरे स्थान पर रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा शुक्रवार को देश के 102 शहरों की जारी वायु गुणवत्ता सूचकांक में पटना और मुजफ्फरपुर का पीएम2.5 का स्तर 300 माइक्रोग्राम से ऊपर रिकॉर्ड किया गया।

prime article banner

थोड़ी सुधरी है स्थिति

पटना में पीएम2.5 स्तर 351 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रिकॉर्ड किया गया। गुरुवार को यह आंकड़ा 402 था। शुक्रवार को बारिश के बाद वायु गुणवत्ता थोड़ी सुधरी। मुजफ्फरपुर में पीएम2.5 का स्तर 328 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर रहा। देश के 34 शहरों में वायु गुणवत्ता संतोषजनक, छह में अच्छी और 23 शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब पाई गई। सबसे खराब हवा पटना और मुजफ्फरपुर की रही। गौरतलब हो कि पटना इसके पहले भी वायु गुणवत्ता के मामले में सुर्खियों में रहा है। देश में दिल्ली से भी खराब पटना की हवा रहा है।

पटना में पीएम2.5 का स्तर माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर

: तिथि -   सामान्य  - रिकॉर्ड :

12 दिसंबर  - 60    - 351

11 दिसंबर   - 60    - 402

10 दिसंबर   - 60    - 375

9 दिसंबर    - 60    - 339

8 दिसंबर    - 60    - 305

7 दिसंबर    - 60    - 325

छह डिग्री नीचे गिरा पटना का पारा

बिहार में शुक्रवार को बारिश के साथ 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली बर्फीली हवा के कारण अधिकतम तापमान में छह डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। बारिश का प्रभाव पटना, सिवान, जहानाबाद, नालंदा, रोहतास के आसपास अधिक रहा। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी राज्य में बादल छाए रहेंगे। सुबह कोहरा रहेगा। तापमान सामान्य से नीचे रहने के कारण कनकनी का अहसास होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.