Move to Jagran APP

NRC-NPR के बाद अब तेजस्वी की जिद, CM नीतीश को कहा-CAA का प्रस्ताव भी पास कराएं

बिहार में एनआरसी और एनपीआर के खिलाफ विधानसभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित हो जाने के बाद अब तेजस्वी यादव ने सीएम नीतीश से सीएए के खिलाफ भी प्रस्ताव पास कराने की मांग की है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 01:55 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 10:24 PM (IST)
NRC-NPR के बाद अब तेजस्वी की जिद, CM नीतीश को कहा-CAA का प्रस्ताव भी पास कराएं
NRC-NPR के बाद अब तेजस्वी की जिद, CM नीतीश को कहा-CAA का प्रस्ताव भी पास कराएं

पटना, जेएनएन। एनआरसी NRC और एनपीआर NPR विधानसभा में सर्वसम्मति से पारित होने के बाद अब नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मांग की है कि वो नागरिकता संशोधन कानून (Citienship Ammendment Act) के खिलाफ भी संकल्प प्रस्ताव पास कराएं। एेसा नहीं होने तक हमारी लड़ाई जारी रहेगी। 

loksabha election banner

तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते हुए कहा कि "एनआरसी और एनपीआर पर विधानसभा में सर्वसम्मति से हमारा प्रस्ताव पारित होने के बाद हम राज्य सरकार से पूरजोर मांग करते हैं कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने एवं मानवता विरोधी नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ भी इसी सत्र में संकल्प प्रस्ताव पास किया जाए अन्यथा हमारी लड़ाई जारी रहेगी।"

बता दें कि बिहार में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) के खिलाफ और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) को 2010 के प्रारूप के साथ ही लागू करने को लेकर मंगलवार को विधानसभा में विपक्ष की मांग पर सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास हो गया। इसके साथ ही एनडीए शासित राज्यों में एेसा प्रस्ताव पास करने वाला बिहार पहला राज्य बन गया है। 

हालांकि जिस तरह से ये प्रस्ताव पास कराए गए उसे लेकर बिहार के राजनीतिक महकमे में खलबली मची हुई है और तरह-तरह की बयानबाजी और कयासबाजी का दौर जारी है। दरअसल, मंगलवार को एनआरसी के खिलाफ प्रस्ताव पास होने से पहले तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ विधानसभा में बने मुख्यमंत्री कक्ष में मुलाकात की। दोनों नेताओं के बीच करीब 20 मिनट तक बातचीत हुई। दोनों के बीच क्या बातें हुईं, इसको लेकर किसी ने खुलासा नहीं किया। 

दोनों के बीच हुई इस मुलाकात के थोड़ी ही देर बाद विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने सदन में एनपीआर और एनआरसी पर प्रस्ताव पास होने की घोषणा कर दी। प्रस्ताव के मुताबिक बिहार में एनआरसी लागू नहीं करने की बात बतायी गई और इसके साथ ही एनपीआर 2010 के प्रारूप के आधार पर लागू करने का सुझाव केंद्र सरकार को भेजने की बात कही गई है। इसे लेकर कुछ भाजपा नेताओं ने नाराजगी भी जाहिर की।

प्रस्ताव पास होने के कुछ देर के बाद तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा कि बिहार में एनआरसी और एनपीआर लागू नहीं करने की हमारी मांग पर आज विधानसभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास कराया गया। एनआरसी और एनपीआर पर एक इंच भी नहीं हिलने वाली भाजपा को आज हमने एक हजार किलोमीटर हिला दिया। भाजपा वाले माथा पकड़े टुकुर-टुकुर देखते रह गए। संविधान मानने वाले हम लोग अब बिहार में सीएए भी लागू नहीं होने देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.