Move to Jagran APP

18 साल बाद पटना में खेला गया बीसीसीआइ का मैच, पहले दिन एएंडए बेहाल

पटना के मोइनउल हक स्टेडियम में 18 साल बाद बीसीसीआइ का कोई मैच आज खेला गया। चार दिवसीय 19 कूच विहार ट्राफी के मैच के लिए आज एएंडए की टीम झारखंड से भिड़ी। इसपर मौसम की मार पड़ी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 05 Dec 2016 11:30 AM (IST)Updated: Mon, 05 Dec 2016 10:34 PM (IST)
18 साल बाद पटना में खेला गया बीसीसीआइ का मैच, पहले दिन एएंडए बेहाल

पटना [जेएनएन]। तीन मैच हार कर कूच बिहार ट्रॉफी अंडर-19 क्रिकेट मैच से पहले ही बाहर हो चुकी बिहार समेत पूर्वोत्तर राज्यों से बनी एसोसिएशन एंड एफिलिएट (एएंडए) टीम की किस्मत पटना में भी नहीं बदली। सोमवार को मोइनुल हक स्टेडियम मेंं शुरू हुए बीसीसीआइ के इस टूर्नामेंट में मौसम की मार पड़ी। 1998 के बाद पटना में बीसीसीआइ का कोई मैच नहीं हुआ था, जबकि कूच विहार ट्रॉफी का मैच 39 साल पहले हुआ था।

loksabha election banner

मैच केवल 30 ओवर हो सका, लेकिन प्रतिद्वंद्वी झारखंड ने इसमें भी एक विकेट पर 135 रन बनाकर यह दिखाया कि अगले तीन दिन में क्या होने वाला है। उस समय विवेक कुमार शतक से 19 रन दूर 81 रन के साथ राहिल रियाज खान 10 रन पर नाबाद थे।

कुश्ती दंगल प्रतियोगिता में पहलवानों ने दिखाए जलवे

कुहासे के कारण हुआ विलंब मैच सुबह साढ़े नौ बजे से शुरू होने वाला था, लेकिन कुहासे के कारण पहली गेंद लंच के बाद एक बजे फेंकी गई। मैच रेफरी डेनियल मनोहर, अंपायर संजय कुमार सिंह और अमित बंसल ने सुबह 10.45, 11.30 और 12.10 पर विकेट का निरीक्षण किया। फिर लंच के बाद खेल शुरू करने का फैसला लिया। झारखंड के कप्तान समस्तीपुर के अनुकूल आशीष ने टॉस जीता और पाटा विकेट पर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उसका यह निर्णय प्रारंभिक बल्लेबाज विवेक कुमार और आदित्य नारायण ने सही साबित किया। एएंडए की दिशाहीन गेंदबाजी

दोनों ने एएंडए की दिशाहीन गेंदबाजी, खराब क्षेत्ररक्षण का भरपूर फायदा उठाते हुए मनचाहे तरीके से तेजी से रन बटोरे। इस दौरान खासकर गंगा छोर से गेंदबाजी कर रहे अरुणाचल प्रदेश के गेंदबाज नागाहो चिशी की जमकर पिटाई हुई। नागाहो किस कदर महंगे साबित हुए। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है, कि उसने छह ओवर में 43 रन लुटा दिए।

शब्बीर ने लगाया रनों पर अंकुश

हालत और बुरी होती अगर बाइपास छोर से गेंदबाजी की बागडोर संभाल रहे पटना के शब्बीर खान ने किफायती गेंदबाजी न की होती। लंबे कद के इस तेज गेंदबाज ने आठ ओवर में महज नौ रन दिए और झारखंड के दोनों बल्लेबाजों को रन के लिए तरसाया। हालांकि उसके मोर्चे से हटते ही विवेक और आदित्य दूसरे गेंदबाजों पर टूट पड़े। पहले बदलाव के रूप में आए पटना के अभिषेक आनंद को आदित्य के रूप में पहली सफलता मिली, लेकिन उसने इसकी कीमत दस ओवर में 40 रन देकर चुकाई।

मैच के 29वें ओवर में अभिषेक की गेंद पर बोल्ड होने से पूर्व आदित्य ने 90 गेंद पर 33 रन बनाए और विवेक के साथ 124 रनों की साझेदारी कर झारखंड की मजबूत स्कोर की नींव रखी।

कुलपति ने किया इंटर कॉलेज बॉल बैडमिन्टन टूर्नामेंट का उद्घाटन

स्कोर बोर्ड झारखंड पहली पारी : 135 रन एक विकेट पर 30 ओवर में (विवेक कुमार नाबाद 81 रन, आदित्य नारायण बोल्ड अभिषेक आनंद 33 रन, राहिल रियाज खान नाबाद 10 रन, अतिरिक्त : 11)

विकेट पतन : 1-124

गेंदबाजी : नागाहो 6-0-43-0, शब्बीर खान 8-3-9-0, अभिषेक आनंद 10-3-43-1, आरके रेक्स 6-1-37-1।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.