पटना, जेएनएन। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बुधवार को साक्षात्कार खत्म होने के दो घंटे बाद ही सीडीपीओ का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया। परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि विकास परियोजना पदाधिकारी प्रतियोगिता परीक्षा के मुख्य परीक्षा में 81 अभ्यर्थी क्वालीफाई घोषित किए गए थे। इनमें से साक्षात्कार में 61 अभ्यर्थी दो व तीन जुलाई को साक्षात्कार में शामिल हुए।


एक अभ्यर्थी का परीक्षाफल रद कर दिया गया है। 60 अभ्यर्थियों के मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के योग के आधार पर कोटियों के अनुसार 30 रिक्तियों के विरुद्ध 30 को सफल घोषित किया गया है। परीक्षा नियंत्रक के अनुसार अंक पत्र शीघ्र ही आयोग की वेबसाइट पर मा‌र्क्सशीट कॉलम में अपलोड कर दिया जाएगा। मुख्य परीक्षा का आयोजन 19 से 23 जनवरी तक हुआ था। तकनीक के कारण जल्द रिजल्ट आयोग के इतिहास में यह पहला अवसर है जब शाम 5:30 बजे साक्षात्कार खत्म और साढ़े सात बजे वेबसाइट पर रिजल्ट अपलोड कर दिया गया।


अध्यक्ष शिशिर सिन्हा ने बताया कि रिजल्ट की तैयारी में बड़े स्तर पर तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। रिकार्ड समय में रिजल्ट का प्रकाशन के पीछे तकनीक है। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के बाद अभ्यर्थी नाम के बजाए कोड से जाने जाते हैं। किसका कोड क्या है, यह कोई नहीं जान सकता है। मैन्युअल के बाद सॉफ्टवेयर द्वारा भी कोडिंग होती है। सामान्य श्रेणी का 586 कटऑफ सामान्य श्रेणी का पुरुष व महिला का कटाऑफ क्रमश: 586 व 573 है। ईबीसी पुरुष का 567 व महिला का 557, बीसी पुरुष का 555, एससी पुरुष का 536, दिव्यांग का 507 तथा स्वतंत्रता सेनानी के नाती-नातिन और पोता-पोती का 573 कटऑफ है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप