Move to Jagran APP

कल से मिलेगा मैट्रिक का एडमिट कार्ड, छूटे विद्यार्थियों को भी मौका

मैट्रिक परीक्षा का एडमिट कार्ड कल से मिलने लगेगा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jan 2018 07:44 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jan 2018 07:44 PM (IST)
कल से मिलेगा मैट्रिक का एडमिट 
कार्ड, छूटे विद्यार्थियों को भी मौका
कल से मिलेगा मैट्रिक का एडमिट कार्ड, छूटे विद्यार्थियों को भी मौका

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने माध्यमिक वार्षिक परीक्षा-2018 में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का एडमिट कार्ड शुक्रवार को जारी करेगी। वहीं, छूटे हुए विद्यार्थियों का फॉर्म समिति ऑनलाइन विलंब शुल्क के साथ गुरुवार से 20 जनवरी तक स्वीकार करेगी। समिति अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि वार्षिक माध्यमिक परीक्षा का प्रवेश पत्र 19 जनवरी को दोपहर 2:00 बजे वेबसाइट (www.ढ्डह्यद्गढ्डढ्डद्बद्धड्डह्म.ष्श्रद्व) पर अपलोड कर दिया जाएगा। संबंधित स्कूल के प्राचार्य प्रवेश पत्र डाउनलोड कर उसपर हस्ताक्षर और मुहर लगाने के बाद परीक्षार्थियों को देंगे। नॉन सेंटअप परीक्षार्थियों को प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा। प्रवेश पत्र में किसी तरह की त्रुटि रहने पर संबंधित विद्यालय के प्राचार्य 19 से 23 जनवरी के बीच सुधार कर सकते हैं। यदि किसी विद्यार्थी के विषय में परिवर्तन होता है और उसका विषय संगीत, गृह विज्ञान, नृत्य और ललित कला आदि हो जाता है, जिसमें प्रैक्टिकल की अनिवार्यता है, तो ऐसे मामलों में प्राचार्य विद्यार्थियों को संशोधित विषय की प्रैक्टिकल परीक्षा में अवश्य रूप से शामिल करेंगे। प्रायोगिक परीक्षा का आयोजन 22 से 24 जनवरी के बीच होगा। एडमिट कार्ड की विवरणी में आवश्यक सुधार कराने वाले परीक्षार्थियों का संशोधित प्रवेश पत्र प्राचार्य 24 और 25 जनवरी को वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि प्रवेश पत्र में त्रुटि सुधार नहीं होने की स्थिति में विद्यार्थी संबंधित जिलाधिकारी और जिला शिक्षा पदाधिकारी से शिकायत कर सकते हैं। मामले की जांच कराकर दोषी प्राचार्य पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। वार्षिक माध्यमिक परीक्षा 21 से 28 फरवरी के बीच होगी।

loksabha election banner

नए फॉर्म भरने वालों को 22 को मिलेगा एडमिट कार्ड

18 से 20 जनवरी के बीच फॉर्म भरने वाले परीक्षार्थियों का प्रवेश बोर्ड की वेबसाइट पर 22 जनवरी को अपलोड किया जाएगा। नए सभी परीक्षार्थी 22 से शुरू होने वाली प्रैक्टिकल परीक्षा में भाग लेंगे। परीक्षा फॉर्म का शुल्क चालान के माध्यम से नकद समिति स्वीकार करेगी।

20 तक मिल जाएगी प्रैक्टिकल संबंधी सामग्री

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि वार्षिक माध्यमिक प्रायोगिक परीक्षा एवं इंटरनल असेसमेंट से संबंधित सामग्री सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में 20 जनवरी तक उपलब्ध करा दिया जाएगा। संबंधित स्कूल 21 को सामग्री प्राप्त कर 22 से प्रायोगिक परीक्षा प्रारंभ करना सुनिश्चित करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.