Move to Jagran APP

बिहार में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए प्रशासनिक सख्ती जरूरी

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। अस्पतालों को 24 घंटे आइसीयू बेड तैयार रखने एवं आक्सीजन आपूर्ति की सुविधाओं के साथ अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया गया है। यह संतोषजनक है लेकिन इसके साथ निजी अस्पतालों को भी तैयार रहना चाहिए।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 04:14 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jan 2022 04:14 PM (IST)
बिहार में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए प्रशासनिक सख्ती जरूरी
मानकों के आधार पर कंटेनमेंट जोन और बफर जोन बनाने की भी जरूरत है। फाइल फोटो

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार में कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बाद भी यदि अधिसंख्य लोग लापरवाह बने हुए हैं तो यह चिंता की बात है। तमाम लोग शारीरिक दूरी का पालन करने, नियमित मास्क लगाने और अंजान सतह छूने के बाद साबुन से हाथ धोने की आदत लगभग छोड़ चुके हैं। बाजारों, दफ्तरों, धार्मिक व सार्वजनिक स्थलों पर प्रतिदिन दिखने वाला यह दृश्य संक्रमण के लिहाज से खतरनाक है। इस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए प्रशासनिक सख्ती जरूरी प्रतीत हो रही है।

loksabha election banner

संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए स्वास्थ्य ढांचे को और मजबूत करने, टीकाकरण अभियान को तेज करने के साथ ही जरूरत के हिसाब से कुछ पाबंदियां लगानी होंगी। यह समय सतर्क रहते हुए बचाव के सभी नियमों का सख्ती से पालन करने और कराने का है। इसमें किसी भी स्तर पर कोई ढिलाई नहीं होनी चाहिए। कोरोना की तीसरी लहर के स्पष्ट संकेत मिलने लगे हैं। इसके खतरे को कम करने के लिए आरटीपीसीआर जांच के साथ ही रैपिड एंटीजन टेस्ट भी बढ़ाने होंगे। इसके लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और अस्पतालों समेत सभी डिस्पेंसरियों को रैपिड एंटीजन टेस्ट करने की इजाजत दी जानी चाहिए। घनी आबादी वाले मुहल्लों में इस टेस्ट के लिए अस्थायी कैंप लगाए जा सकते हैं। घर में ही कोरोना जांच करने वाली कुछ किट को भी मान्यता दी गई है। इन किट को पर्याप्त मात्र में खरीदने की जरूरत है।

मानकों के आधार पर कंटेनमेंट जोन और बफर जोन बनाने की भी जरूरत है। साथ ही जिला स्तर पर आवश्यक दवाओं और आक्सीजन का पर्याप्त भंडारण सुनिश्चित किया जाना चाहिए। देखा जाए तो कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन अब भी सबसे संक्रामक और खतरनाक वैरिएंट डेल्टा ही बना हुआ है। इसे लेकर सरकार अपने स्तर से सजग-सक्रिय है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। अस्पतालों को 24 घंटे आइसीयू बेड तैयार रखने एवं आक्सीजन आपूर्ति की सुविधाओं के साथ अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया गया है। यह संतोषजनक है, लेकिन इसके साथ निजी अस्पतालों को भी तैयार रहना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.