पटना [जेएनएन]। मां-बाप ने धोखे से करीना को स्कूल से बुलवा लिया कि बड़ी बहन की शादी में शरीक होना है छट्टी लेकर आ जाओ। जब वह घर आई तो पता चला कि बहन के साथ उसकी भी शादी की तैयारी चल रही है। यह देखकर उसे कुछ समझ नहीं आया छोटी-सी बच्ची करीना ने अपने स्कूल की वार्डेन को फोन कर सारी बात बता दी।फिर क्या था..वार्डेन पुलिस के साथ उसके घर पहुंची, जिसे देखकर मां-बाप घर छोड़कर भाग गए।

गुरुवार को बरियारपुर में देखने को मिला। करहड़िया पूर्वी पंचायत की मुरला महादलित बस्ती की रहने वाली और बरियारपुर में ही कस्तूरबा आवासीय विद्यालय की आठवीं की छात्रा करीना कुमारी ने अपनी शादी से इंकार कर दिया। माता-पिता के नहीं मानने पर करीना ने अपने स्कूल की वार्डेन को इसकी जानकारी दी। फिर पुलिस के पहुंचते ही करीना के माता-पिता घर से फरार हो गये।

करीना की बड़ी बहन कुमकुम और करीना की शादी उसके माता-पिता ने उसी गांव में एक ही घर में कुछ दिन पूर्व तय कर दी थी। कुमकुम की शादी बड़े और करीना की शादी छोटे भाई से तय हुई। इस शादी की भनक परिजनों ने करीना को नहीं लगने दी। गुरुवार को कुमकुम की शादी होनी थी। 

शादी में आने के लिए करीना को उसके पिता मंगलवार को घर ले आये। बड़ी बहन की शादी की तैयारी के साथ ही करीना की भी शादी की तैयारी शुरू हो गई। करीना अपनी ही शादी से अनजान रही। हल्दी की रस्म के वक्त जब करीना ने उन्हें हल्दी लगाने के समय जानकारी होने पर उसने अपने घर के मोबाइल से इसकी जानकारी स्कूल की वार्डन उर्मिला कुमारी को दी और शादी रुकवाने की गुहार लगाई। 

वार्डन ने तत्काल इसकी जानकारी बीईओ और पटना में विभाग वरीय अधिकारियों को दी। इसके बाद बीडीओ राजेश कुमार, बीईओ केएन शर्मा, सीडीपीओ पुष्पा कुमारी, थानाप्रभारी सहित अन्य अधिकारी करीना के घर पहुंचे। अधिकारियों एवं पुलिस को देखते ही करीना के माता-पिता घर से भाग निकले।

करीना और गांव के लोगों से पूछताछ के बाद अधिकारियों ने मुखिया नंदलाल मंडल की उपस्थिति में करीना को वापस कस्तूरबा आवासीय विद्यालय पढ़ाई के लिए भेज दिया। 

इस संबंध में बीडीओ राजेश कुमार ने कहा कि करीना की हिम्मत एवं सूझबूझ के कारण उसकी शादी रुक पायी। उसकी हिम्मत दूसरी लड़कियों के लिए भी प्ररेणा बनेगी। करीना को सम्मानित किया जाएगा।

आज़ादी की 72वीं वर्षगाँठ पर भेजें देश भक्ति से जुड़ी कविता, शायरी, कहानी और जीतें फोन, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Kajal Kumari