मृत्युंजय मानी, पटना। छठ पूजा में पटनावासियों को बड़ा गिफ्ट मिलेगा। आर. ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन सड़क पर आर. ब्लॉक से हड़ताली मोड़ के बीच वाहन दौड़ लगाने लगेंगे। दिसंबर तक वीरचंद पटेल पथ वाया आर. ब्लॉक विधानसभा ओवरब्रिज से वाहनों की आवाजाही प्रारंभ हो जाएगी। यही नहीं मीठापुर वाया गया गुमटी यारपुर ब्रिज चालू हो जाने की संभावना भी है। दिसंबर माह तक शहर को दो ओवरब्रिज भी मिल जाएंगे।

सिक्स लेन सड़क का निर्माण कार्य अगस्त 2020 तक पूरा हो पाएगा। यानी अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव के ठीक पहले यह सड़क पटनावासियों को मिलेगी। इस सड़क के आर.ब्लॉक से बेलीरोड के बीच खंड को छठ पर्व में आमजन को समर्पित करने की तैयारी है। बिहार स्टेट रोड कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन लिमिटेड के एमडी संजय कुमार अग्रवाल ने स्पष्ट कहा है कि किसी भी स्थिति में छठ पर्व के समय तक तीन लेन की सड़क आम लोगों को समर्पित कर देनी है। एमडी के निर्देश के आलोक में कार्य भी प्रारंभ हो गया है। आर. ब्लॉक से दीघा के बीच सिक्स लेन सड़क के दोनों तरफ ड्रेनेज सिस्टम रहेगा। बीच में पांच फीट की ग्रीन बेल्ट रहेगी।

दिसंबर तक वीरचंद पटेल पथ से विधानसभा ओवरब्रिज

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने विधानसभा से टेलीफोन भवन होते हुए आर. ब्लॉक गोलंबर तक तथा आर. ब्लॉक गोलंबर से वीरचंद पटेल पथ में बनने वाले फ्लाईओवर को दिसंबर के पहले आमजन को समर्पित करने की दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया है। स्थानीय कार्यपालक अभियंता रात में कैंप कर निर्माण कार्य को गति देने में लगे हुए हैं। इसके साथ वरीय अधिकारी लगातार निगरानी कर रहे हैं। आर. ब्लॉक से जीपीओ गोलंबर के बीच फोर लेन के बीच फ्लाईओवर का निर्माण कार्य बाधित हो गया है। जीपीओ गोलंबर से हार्डिग पार्क की तरफ उतरने वाले लेन को तोड़कर ऊपर-ऊपर मिलान करना है। इस कारण आर. ब्लॉक से जीपीओ के बीच ओवरब्रिज के तैयार होने में देरी होगी।

रेलवे से ब्लॉक नहीं मिलने से लटका ब्रिज

एक वर्ष से मीठापुर ब्रिज वाया गया गुमटी मीठापुर सब्जीमंडी बनकर तैयार है। सिर्फ गया गुमटी के पास गया रेलवे लाइन के ऊपर दोनों तरफ से जोड़ना रह गया है। रेलवे से ब्लॉक की अनुमति नहीं मिल रही है। इरकॉन के अधिकारियों का कहना है कि रेलवे से ब्लॉक मिलते ही ओवरब्रिज चालू हो जाएगा। स्ट्रक्चर बनकर तैयार है। अधिकारियों का कहना है कि दिसंबर माह तक यह ब्रिज चालू हो जाने की संभावना है।

Posted By: Akshay Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस