Move to Jagran APP

बिहार के राज्य कर्मियों के लिए GOOD NEWS, 15 मई से बढ़ेगी सैलरी

राज्य सरकार के कर्मियों और पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी है। 7वें वेतनमान के लिए बनी फिटमेंट कमेटी अपनी अनुशंसा 15 मई तक सरकार को सौंप देंगी। इसके बाद सरकार इसे लागू कर देगी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 09 May 2017 02:59 PM (IST)Updated: Thu, 11 May 2017 09:53 PM (IST)
बिहार के राज्य कर्मियों के लिए GOOD NEWS, 15 मई से बढ़ेगी सैलरी
बिहार के राज्य कर्मियों के लिए GOOD NEWS, 15 मई से बढ़ेगी सैलरी

पटना [जेएनएन]। राज्य के लाखों सरकारी कर्मियों और पेंशनधारकों का इंतजार अब खत्म हुआ। सरकार अब उन्हें जल्द ही सातवें वेतनमान का लाभ देने जा रही है। इसकी जानकारी तीन सदस्यीय फिटमेंट कमेटी के अध्‍यक्ष व पूर्व मुख्य सचिव जीएस कंग ने दी। कंग ने बताया कि कमेटी राज्य के सरकारी कर्मियों के वेतनमान और पेंशन की समीक्षा कर अपनी रिपोर्ट 15 मई तक सरकार को सौंप देगी।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक रिपोर्ट में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को नजर में रखा गया है। उसी के आधार पर राज्यकर्मियों को भी सातवें वेतनमान का लाभ मुहैया कराया जाएगा। केंद्रीय कर्मयों को 14% महंगाई भत्ता मिलना है। इसी अनुसार बिहार सरकार के भी कर्मियों व पेशनधारकों को भी लाभ मिलेगा।

सातवां वेतनमान 1 जनवरी 2017 से ही लागू होगा और इससे सरकारी खजाने पर 6000 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा। हालांकि,  इसमें पंचायती राज संस्‍थाओं द्वारा संविदा पर नियुक्‍त शिक्षकों को शामिल नहीं किया गया है।

इसके पहले राज्य सरकार ने अपने 2017-18 के बजट में राज्यकर्मियों और पेंशन भोगियों को वेत व भत्ते देने के लिए 6500 करोड़ की राशि का प्रावधान करने की बात कही थी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कि सातवें वेतनमान का फायदा शिक्षकों को भी मिलेगा। कंग ने बताया कि सातवें वेतनमान के लागू होने से राज्य के करीब 4.5 लाख कर्मियों और  3.5 लाख पेंशनधारकों को फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें: NEET पेपर लीक मामले में बड़ा खुलासा, तीन करोड़ रुपये में हुई थी डील

सूत्रों के अनुसार कमेटी की रिपोर्ट तैयार है और यह किसी भी समय इसे सरकार को सौंप सकती है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा था कंग की रिपोर्ट मिलते ही राज्य में सातवां वेतनमान जल्द से जल्द लागू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ेें: दूल्हे को महंगी पड़ी मंडप में ये हरकत, दुल्हन ने कहा- नहीं करनी शादी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.