Move to Jagran APP

चमके युवाओं के चेहरे, रोजगार मेले में 725 उम्मीदवारों को ऑन द स्पॉट मिली नौकरी Patna News

दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत एक दिवसीय रोजगार मेले में 725 उम्मीदवारों ने नौकरी पा ली।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 07:26 AM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 07:26 AM (IST)
चमके युवाओं के चेहरे, रोजगार मेले में 725 उम्मीदवारों को ऑन द स्पॉट मिली नौकरी Patna News
चमके युवाओं के चेहरे, रोजगार मेले में 725 उम्मीदवारों को ऑन द स्पॉट मिली नौकरी Patna News

पटना, जेएनएन। रोजगार मेले में कंपनियों द्वारा ऑन द स्पॉट चयन किए जाने के बाद युवक-युवतियों के चेहरे चमक उठे। दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत मंगलवार को एक दिवसीय रोजगार सह मार्गदर्शन मेला का आयोजन प्रखंड के उच्च विद्यालय अमरपुरा में किया गया। इसका उद्घाटन सासद रामकृपाल यादव, पूर्व विधायक अनिल कुमार, बीडीओ नीरज आनंद, मनोज कुमार विमल ने संयुक्त रूप से किया। रोजगार मेले में 1057 बेरोजगार युवक और युवतियों ने निबंधन कराया, जिसमें विभिन्न कंपनियों ने 725 उम्मीदवारों का चयन किया।

loksabha election banner

युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए सरकार प्रयासरत

सांसद सासद रामकृपाल यादव ने कहा कि जब वे इस विभाग के मंत्री थे तो तभी से प्रखंड में रोजगार मेला का आयोजन शुरू कराया था। इसका परिणाम काफी अच्छा रहा और लाखों बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार का अवसर मिला। सरकार युवाओं के बेहतर भविष्य के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। जीविका पटना जिले के सभी 23 प्रखंडों में सफलता पूर्वक कार्य कर रही है। जीविका से जुड़कर गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति सुधरी है। पूर्व विधायक अनिल कुमार ने कहा कि प्रखंडस्तर पर इस तरह के रोजगार मेले का आयोजन लगातार होना चाहिए। ताकि ग्रामीण बेरोजगारों को रोजगार मिल सके।

भाजपा नेता मनोज कुमार विमल ने कहा कि पहली नौकरी जो भी मिले उसे गंवाना नहीं चाहिए। प्रखंड के लिए ये अच्छी बात है कि जीविका ने इतनी सारी कंपनियों को उनके प्रखंड तक पहुंचाया है। ये कंपनियां हुई शामिल रोजगार मेले में निजी क्षेत्र की वर्धमान, नवभारत फर्टिलाइजर, शिव शक्ति एग्रो, वीकेसी फुटवियर, एसआइएस, एलआइसी, होप केयर, पंजाब नेशनल बैंक के साथ कई कंपनियों ने हिस्सा लिया।

छात्रों के बीच प्रमाण पत्र का हुआ वितरण

मंगलवार को महिनावा में कुशल युवा केंद्र द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त 70 छात्रों के बीच प्रमाण पत्र का वितरण किया गया। निदेशक कौशल सिंह ने छात्रों के बीच प्रमाण पत्र वितरण करते हुए कहा कि बिजनेस हो या किसी प्रकार की नौकरी कंप्यूटर की मदद के बिना उसे आप नहीं कर पाएंगे। निदेशक ने बताया कि छात्रों को संवाद पर पकड़, कंप्यूटर का स्मार्ट उपयोग, कॅरियर के लिए व्यवहार कौशल प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र दिया गया। मौके पर प्रशिक्षक सरस्वती कुमारी, रुपेश कुमार आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.