Move to Jagran APP

बिहार में नौसिखिया चालकों के लिए खुलेंगे 61 ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल, इस योजना के तहत मिलेगा 20 लाख

राज्य के सभी 38 जिलों में कुल 61 मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोले जाएंगे। ट्रेनिंग स्कूलों में नौसिखिया वाहन चालकों को प्रशिक्षण तो मिलेगा ही निजी क्षेत्र के संस्थानों और व्यक्तियों को रोजगार का अवसर भी मिलेगा। -

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 03:11 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 03:11 PM (IST)
बिहार में नौसिखिया चालकों के लिए खुलेंगे 61 ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल, इस योजना के तहत मिलेगा 20 लाख
बिहार में 61 ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोले जाएंगे।

पटना, जेएनएन। बिहार के सभी 38 जिलों में कुल 61 मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोले जाएंगे। ट्रेनिंग स्कूलों में नौसिखिया वाहन चालकों को प्रशिक्षण तो मिलेगा ही, निजी क्षेत्र के संस्थानों और व्यक्तियों को रोजगार का अवसर भी मिलेगा। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि मोटर वाहन चालन प्रशिक्षण संस्थान प्रोत्साहन योजना के तहत ट्रेनिंग स्कूल खोलने के लिए अनुदान मिलेगा। इसके लिए कुल प्राक्कलित राशि का 50 प्रतिशत या अधिकतम 20 लाख रुपये दोनों में जो न्यूनतम होगा, दिया जाएगा। इसका आवंटन बिहार सड़क सुरक्षा परिषद् द्वारा जिला पदाधिकारी को उपलब्ध कराया जाएगा। 

loksabha election banner

ये भी खोल सकते हैं ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल

निजी क्षेत्र का कोई भी संस्थान या व्यक्ति मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोल सकता है। सुरक्षित यातायात को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक तकनीक आधारित वाहन चालन प्रशिक्षण की सुविधा उन क्षेत्रों में भी उपलब्ध करायी जाएगी, जहां वर्तमान में पर्याप्त प्रशिक्षण केंद्र नहीं हैं।

तीन श्रेणी में बांटे गए जिले

मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोलने के लिए जिलों को तीन श्रेणी में बांटा गया है। बड़े जिले को ए श्रेणी में रखा गया है। यहां तीन ट्रेनिंग स्कूल खुलेंगे। मध्यम जिले को बी श्रेणी में रखा गया है, जिसमें दो और सी श्रेणी के जिले में एक मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोला जाएगा। 

इन जिलों में 3-3 मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खुलेंगे

पटना, मुजफ्फरपुर, गया, पूर्णिया, भागलपुर। 

इन जिलों में 2-2 मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खुलेंगे

वैशाली, सीवान, समस्तीपुर, रोहतास, मोतिहारी, दरभंगा, बेतिया, भोजपुर, औरंगाबाद, बेगुसराय, गोपालगंज, मधुबनी, नालंदा।

इन जिलों में एक-एक मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खुलेंगे

अररिया, अरवल, बांका, बक्सर, जमुई, जहानाबाद, कैमूर, कटिहार, खगड़िया, किशनगंज, लखीसराय, मधेपुरा, मुंगेर, नवादा, सहरसा, शेखपुरा, शिवहर, सीतामढ़ी, सुपौल, गोपालगंज।

सड़क दुर्घटना में आ सकेगी कमी

परिवहन सचिव ने बताया कि प्रशिक्षण के अभाव में वाहन चलाने के दौरान वाहन चालक अक्सर गलतियां करते हैं और दुर्घटना के शिकार होते हैं। सड़क सुरक्षा के दृष्टिकोण से वाहन चालकों को पूर्व से ही प्रशिक्षण दिया जाना आवश्यक है। इससे सड़क दुर्घटना में कमी आ सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.