Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव : बिहार में छिटपुट घटनाओं के बीच पड़े 60 फीसद वोट

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को 60 फीसद वोट पड़े। छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान शांतिपूर्ण रहा। कड़ी धूप और भीषण गर्मी के बाद भी वोट डालने वालों के उत्साह में कमी नहीं दिखी। सहरसा में पंचायत चुनाव की रंजिश में निर्वतमान मुखिया की हत्या कर दी गई।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 28 Apr 2016 07:26 AM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2016 10:44 PM (IST)
पंचायत चुनाव : बिहार में छिटपुट घटनाओं के बीच पड़े 60 फीसद वोट

जागरण टीम, पटना। पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में गुरुवार को 60 फीसद वोट पड़े। छिटपुट घटनाओं के बीच मतदान शांतिपूर्ण रहा। कड़ी धूप और भीषण गर्मी के बाद भी वोट डालने वालों के उत्साह में कमी नहीं दिखी। सहरसा में पंचायत चुनाव की रंजिश में निर्वतमान मुखिया की हत्या कर दी गई। वहां आज चुनाव नहीं था।

loksabha election banner

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त अशोक चौहान ने बताया कि आयोग ने विभिन्न कारणों से पांच बूथों पर पुनर्मतदान कराने का निर्णय किया है। पूर्वी चंपारण के बूथ संख्या 130 एवं 131, लखीसराय के 142, मधेपुरा के 25 नंबर बूथ पर फिर वोटिंग होगी। अररिया जिले के सिकटी प्रखंड के ठेंगापुर पंचायत के वार्ड संख्या 4 के ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए मतपत्रों की छपाई में गड़बड़ी के कारण पुनर्मतदान कराने का निर्णय किया गया है।

दूसरे चरण के चुनाव में 347 लोगों को आचार संहिता उल्लंघन मामले में गिरफ्तार किया गया है। 34 वाहन जब्त किए गए हैं जबकि अवैध तरीके से ले जाए जा रहे 74 हजार रुपये नकदी बरामदगी सूचना है।

सहरसा में सबसे अधिक हिंसा

पूर्व बिहार, कोसी और सीमांचल के 13 जिलों के 17 प्रखंडों में गुरुवार को मतदान हुआ। सहरसा के सिहौल पंचायत के निवर्तमान मुखिया व राजद नेता अनिल कुमार को अपराधियों ने गोलियों से छलनी कर दिया। अनिल कुमार बीते तीन टर्म से मुखिया निर्वाचित हो रहे थे। इस चुनाव में उनकी पत्नी मैदान में थीं। आज यहां चुनाव नहीं हुआ, लेकिन पुलिस हत्या का कारण चुनावी रंजिश मान रही है। सहरसा में सरोजा पंचायत के करुआ में मतदान केंद्र से 200 मीटर दूर बहियार में भैंस चरा रहे बबुआन रजक को गोली लगी है।

दिखा उत्साह

पटना, गोपालगंज, रोहतास, नालंदा, जहानाबाद, अरवल, शेखपुरा, गया, सारण, सिवान, वैशाली, कैमूर, औरंगाबाद, नवादा, भोजपुर, बक्सर, बेगूसराय जिले के विभिन्न प्रखंडों में सुबह से लंबी कतारें देखी गईं। ताप बढऩे के बाद कुछ कमी आई। तीन बजे के बाद फिर लोगों ने लाइन में लगकर मताधिकार का प्रयोग किया। जहानाबाद जिले के घोसी प्रखंड अंतर्गत ठल्लू बिगहा के केंद्र संख्या 28 पर बोगस वोटिंग रोकने पर ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

नवादा जिले के सिरदला के पड़रिया में संदिग्ध नक्सली को पकड़ा गया। यहां बूथ संख्या 5 पर मतदानकर्मी की जगह उसका बेटा वोटिंग कराने पहुंचा था। उसे गिरफ्तार किया गया, लेकिन वह वाहन से कूदकर फरार हो गया। जबकि बूथ संख्या 82 पर नशे की हालत में पहुंचे पोलिंग एजेंट को गिरफ्तार किया गया। पटना जिले के बिहटा और बिक्रम प्रखंड में गुरुवार को पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान छिटपुट हंगामे के बीच शांतिपूर्ण संपन्न हो गया।

उत्तर बिहार में 74.5 फीसद मतदान

दूसरे चरण में गुरुवार को उत्तर बिहार के आठ जिलों के 13 प्रखंडों की 214 पंचायतों में छिटपुट घटनाओं के बीच 74.5 मतदान हुए। पूर्वी चंपारण की थरबिटिया पंचायत में मतपेटियां लूटी गईं। मतदान कर्मियों से मारपीट के बाद फायङ्क्षरग हुई। पताही के सरैया गोपाल में पुलिस से झड़प हुई। समस्तीपुर के बिथान में एक पुलिसकर्मी को बंधक बनाकर पीटा गया।

मुजफ्फरपुर के मीनापुर में छह लोग जख्मी हो गए। हथियार समेत छह लोगों पकड़े गए। प. चंपारण के रमपुरवा में एक युवक को पीटा गया। मधुबनी जिले में दो वार्ड प्रत्याशियों के क्रमांक बदल गए। एक सरपंच प्रत्याशी का नाम गलत मिला। सीतामढ़ी के बेलसंड में पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। शिवहर के रतनपुर गांव में लोगों को खदेड़ कर पीटा। दरभंगा की भरूल्ली पंचायत के एक बूथ से पंद्रह बैलेट लेकर भाग निकले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.