Move to Jagran APP

SmartCity Patna: गांधी मैदान में मेगास्क्रीन पर 5000 लोग एकसाथ देख सकेंगे फिल्म, मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन

शनिवार को स्मार्ट सिटी परियोजना का सीएम उद्घाटन करेंगे इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर भवन का शिलान्यास भी करेंगे। स्मार्ट सिटी रैंकिंग में पटना ने 28वें स्थान पर बढ़त बनाई है।

By Bihar News NetworkEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 07:31 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 07:31 PM (IST)
SmartCity Patna: गांधी मैदान में मेगास्क्रीन पर 5000 लोग एकसाथ देख सकेंगे फिल्म, मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन
SmartCity Patna: गांधी मैदान में मेगास्क्रीन पर 5000 लोग एकसाथ देख सकेंगे फिल्म, मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन

पटना, जेएनएन : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को स्मार्ट सिटी लिमिटेड की पहली परियोजना का उद्घाटन करेंगे। शाम 4:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की मेगास्क्रीन परियोजना का उद्घाटन करेंगे साथ ही अन्य परियोजना इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर के भवन का भी शिलान्यस करेंगे। 

loksabha election banner

पटना को मिलेगा देश का पहला मेगास्क्रीन, 5000 हजार लोग एक साथ खुले मैदान में देख सकेंगे फिल्म

सार्वजनिक जगह पर 75/42 फीट की मेगास्क्रीन पर फिल्म देखने का अवसर सबसे पहले पटनावासियों को मिलेगा। कम से कम 5000 हजार लोग एक साथ खुले मैदान में फिल्म देख सकेंगे। यह देश में सिर्फ बिहार की राजधानी पटना में है। पीवीसी सामग्री से बनी फुल एचडी स्क्रीन को 30 फीट की ऊंचाई पर ट्रस के माध्यम से लगाया गया है। डोल्बी डिजिटल साउंड सिस्टम से लैस इस स्क्रीन पर सूर्यास्त के बाद फिल्मों का प्रसारण होगा। 6.98 करोड़ रुपये की इस परियोजना का उद्घाटन के बाद रोस्टर तैयार कर फिल्म, डॉक्यूमेंट्री, खेल आदि का प्रसारण किया जाएगा। गांधी मैदान में गेट नंबर 3 एवं 4 के पास कंट्रोल रूम अधिष्ठापित है, जहां से वीडियो प्रसारण का नियंत्रण किया जाएगा। 

 

इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर की बहुमंजिला इमारत का होगा शिलान्यास, टॉप फ्लोर पर होगा स्मार्ट सिटी का कार्यालय

गांधी मैदान क्षेत्र अवस्थित एसएसपी कार्यालय परिसर में पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड की इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के लिए भवन का निर्माण प्रस्तावित है। इस भवन का पहला, दूसरा एवं तीसरा तल सर्वर रूम, वीडियो वॉल, संबंधित उपकरण एवं ऑपरेटर वर्क-स्टेशन से सुसज्जित होगा। जहां से पुलिस कर्मचारीगण, अधिकारीगण विभिन्न शहरी उपयोगिताओं का प्रबंधन एवं निगरानी करेंगे। इस चार मंजिला इमारत के टॉप फ्लोर पर स्मार्ट सिटी का दफ्तर भी शिफ्ट किया जाएगा। 

13.16 करोड़ रुपये की लागत से 12 माह के भीतर भवन निर्माण का लक्ष्य निर्धारित

करीब 13.16 करोड़ रुपये की लागत से 12 माह के भीतर भवन निर्माण का लक्ष्य निर्धारित है। स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत साल के अंत तक मॉडल रोड के रूप में वीरचंद पटेल पथ का विकास कार्य पूरा हो जाएगा। इसके साथ 10 जन सेवा केंद्र एवं अदालतगंज तालाब पुनर्विकास परियोजना को भी पूर्ण कर लिया जाएगा।

तीन सितंबर को रैंकिंग 47 पर था अब 28 पर

पहली परियोजना के उद्घाटन के पहले ही पटना स्मार्ट सिटी ने रैंकिंग के मामले में छलांग लगाई है। वर्तमान तिथि तक कंपनी की रैंकिंग सुधरकर 28 हो गई। इससे पहले 11 सितंबर को पटना की रैंकिंग 35 तथा तीन सितंबर को रैंकिंग 47 पर था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.