Move to Jagran APP

Good News: बिहार में 48 हजार शिक्षकों की बहाली, जुलाई में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा

STET बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए तेजी से आगे बढ़ रही है। दिसंबर से पहले 48 हजार पदों को भरा जाएगा। जुलाई में परीक्षा ली जाएगी।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sat, 08 Jun 2019 08:35 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 09:45 PM (IST)
Good News: बिहार में 48 हजार शिक्षकों की बहाली, जुलाई में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा
Good News: बिहार में 48 हजार शिक्षकों की बहाली, जुलाई में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा

पटना [राज्य ब्यूरो]। अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार शिक्षकों के खाली पदों को भरने के लिए तेजी से आगे बढ़ रही है। दिसंबर से पहले माध्यमिक एवं प्लस-टू विद्यालयों में कुल 48 हजार खाली पदों पर शिक्षकों की बहाली के लिए जुलाई में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) ली जाएगी। विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन के निर्देश पर माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने परीक्षा कार्यक्रम तय कर लिया है और इसे शीघ्र ही जारी किया जाएगा।

loksabha election banner

केवल पंचायतों में 19 हजार पद हैं खाली 
माध्यमिक शिक्षा निदेशालय के मुताबिक माध्यमिक और प्लस-टू स्कूलों में शिक्षकों के खाली पदों को भरने की तैयारी का निर्देश दिया गया है। इसमें पंचायतों में अपग्रेड किए गए माध्यमिक एवं प्लस-टू स्कूल के 19 हजार पद शामिल हैं। इन स्कूलों में इसी शैक्षणिक सत्र से पढ़ाई आरंभ हो चुकी है, जहां शिक्षकों की कमी है वहां पर गेस्ट फैकेल्टी के जरिये कक्षाएं संचालित हो रही हैं।

योग्‍यता में बीएड जरूरी 
अभी जिन 32 हजार माध्यमिक एवं प्लस-टू स्कूलों में नियोजन प्रक्रिया चल रही है, उसमें करीब 29 हजार पद खाली रहने की संभावना है, क्योंकि एसटीईटी पास अभ्यर्थी ही उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में जुलाई में शिक्षक पात्रता परीक्षा लेकर सितंबर में शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया आरंभ करने की तैयारी है। एसटीईटी की परीक्षा में माध्यमिक एवं प्लस-टू शिक्षकों के अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग दो पेपर होंगे। माध्यमिक शिक्षक के अभ्यर्थियों के लिए प्रथम पेपर होगा। माध्यमिक शिक्षकों के अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक और बीएड होगी, जबकि प्लस-टू शिक्षक पद के लिए अभ्यर्थियों की योग्यता स्नातकोत्तर और बीएड होगी। 

सबसे ज्यादा विज्ञान विषय में नियुक्ति
प्लस-टू स्कूलों में गणित, भौतिक, रसायन, जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी के अलावा आर्ट फैकेल्टी विषय से संबंधित शिक्षकों की बहाली होगी। माध्यमिक स्तर विज्ञान, अंग्रेजी, गणित के अलावा अन्य विषयों में शिक्षकों की नियुक्ति होगी। 

अगले साल से 3 हजार माध्यमिक व प्लस टू स्कूलों में होगी पढ़ाई
शिक्षा विभाग के मुताबिक राज्य की 3 हजार पंचायत ऐसी हैं जहां अभी माध्यमिक और प्लस टू स्कूल नहीं हैं। ऐसे पंचायतों में स्थापित मध्य विद्यालयों को अपग्रेड करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश जिलाधिकारियों को दिया गया है। ऐसे अपग्रेड स्कूलों में भी माध्यमिक एवं प्लस टू शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया इसी साल पूरी की जाएगी ताकि अगले साल अप्रैल से माध्यमिक स्तर की पढ़ाई शुरू की जा सके। इसे लेकर अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने उच्चस्तरीय बैठक में नवंबर तक स्कूलों को अपग्रेड करने का काम पूरा करने का निर्देश दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.