पटना, जागरण टीम। Bihar Coronavirus Update News: महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में कोरोना की स्थिति भयावह होने और कई इलाकों में लॉकडाउन लगाए जाने का असर अब बिहार में भी दिखने लगा है। महाराष्‍ट्र से बिहार आने वाली स्‍पेशल ट्रेनें फुल होकर आ रही हैं। पूर्व मध्‍य रेलवे के जीएम ललित चंद्र त्रिवेदी ने बताया कि आज महाराष्‍ट्र से 45 स्‍पेशल ट्रेनें खुलेंगी, जो बिहार और झारखंड के विभिन्‍न स्‍टेशनों तक का सफर पूरा करेंगी। रेलवे ने सभी संबंधित रेलवे स्‍टेशनों पर सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए हैं। स्‍टेशन पर बगैर मास्‍क पकड़े जाने पर 500 रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। इस बीच देर रात पटना पहुंची कुर्ला-पटना एक्‍सप्रेस के यात्रियों की जांच में 17 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

बगैर जांच के स्‍टेशन से बाहर नहीं निकल सकेगा एक भी व्‍यक्ति

पूर्व मध्‍य रेलवे के जीएम ने बताया कि शुक्रवार को महाराष्‍ट्र से 45 स्‍पेशल ट्रेनें पूर्व मध्‍य रेलवे के स्‍टेशनों तक चलाई जाएंगी। ये ट्रेनें या तो बिहार से होकर गुजरेंगी या फिर बिहार में ही इनका आखिरी ठहराव है। रेलवे ने व्‍यवस्‍था बनाई है कि स्‍टेशनों से कोई भी व्‍यक्ति बगैर कोरोना जांच के स्‍टेशन से बाहर नहीं निकल सकेगा। इसके लिए खासकर उन स्‍टेशनों पर विशेष सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं, जहां महाराष्‍ट्र से चलने वाली ट्रेनें आएंगी। रेलवे जीएम ने बताया कि महाराष्‍ट्र से सेंट्रल रेलवे के लिए 13 और वेस्‍टर्न रेलवे के लिए 17 स्‍पेशल ट्रेनें आज चलेंगी।

रेलवे ने बनाया कोरोना कंट्रोल रूम, राज्‍य सरकार को दिया सहयोग का भरोसा

रेलवे ने कोरोना प्रभावित राज्‍यों से आने वाले लोगों की भीड़ संभालने के लिए कोरोना कंट्रोल रूम बनाया है। रेलवे जीएम ने कहा कि राज्‍य सरकार के अधिकारियों को पूरा सहयोग किया जाएगा। रेलवे के कोरोना कंट्रोल रूम का इस्‍तेमाल राज्‍य सरकार भी कर सकेगी। हर 200 किलोमीटर पर स्‍टेशनों पर डॉक्‍टर की तैनाती की गई है, ताकि मेडिकल इमरजेंसी में कोई परेशानी नहीं हो। रेलवे के मुताबिक सभी स्‍पेशल ट्रेनों की रियल टाइम स्थिति पीआरएस सिस्‍टम से मिलती रहेगी। इससे रेलवे स्‍टेशनों पर व्‍यवस्‍था बनाने में सहूलियत होगी। महाराष्‍ट्र के रेलवे स्‍टेशनों पर उमड़ी भीड़ को देखते हुए स्‍पेशल ट्रेनों की संख्‍या और बढ़ाई जा सकती है।

कोरोना पॉजिटिव मिले कुर्ला-पटना एक्‍सप्रेस के 17 यात्री

इसके पहले देर रात पटना पहुंची कुर्ला-पटना एक्‍सप्रेस के सभी 655 यात्रियों की कोरोना जांच 25 टीमों ने की। जांच में 17 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए। सभी पॉजिटिव यात्रियों को होटल पाटलिपुत्र अशोक में बनाए गए क्‍वारंटाइन सेटर में रखा गया है।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021