सुनील राज, पटना : उदयपुर में राष्ट्रीय चिंतन शिविर के बाद एक ओर जहां कांग्रेस के प्रदेश स्तर के नेता पार्टी-संगठन को मजबूती देने के लिए नई रणनीति बनाने में जुटे हैं। वहीं दूसरी ओर प्रदेश में पार्टी के नए अध्यक्ष पद को लेकर चर्चा भी शुरू हो गई है। प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी भक्त चरण दास ने नए अध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्ष व अन्य पदों के लिए भावी नेताओं की सूची आलाकमान को सौंपी है। सूची में करीब तीन दर्जन से अधिक नेताओं के नाम बताए जा रहे हैं। अगर प्रभारी की लिस्ट पर आलाकमान संतुष्ट हुआ तो आने वाले दिनों में पार्टी के अहम पदों पर कई नए चेहरे नजर आएंगे। 

दास ने पार्टी के कायाकल्प की जो परिकल्पना की है, उसमें अधिकांश युवा चेहरों को तवज्जो दी गई है। उदयपुर के चिंतिन शिविर में बल भी इसी बात पर था कि युवाओं को पार्टी के अहम पदों का जिम्मा दिया जाना चाहिए। अंदरखाने के सूत्रों की मानें तो इस नई सूची में अध्यक्ष पद के लिए एक बार फिर राजेश राम का नाम शामिल किया गया है। कार्यकारी अध्यक्ष पद के लिए ब्रजेश पांडेय, केसर खान और कुमार आशीष के नाम हैं। इन नामों के अतिरिक्त विधायक शकील अहमद खान, प्रेमचंद्र मिश्रा, पूर्व विधायक अमिता भूषण के साथ ही अखिल भारतीय कांग्रेस के पूर्व उपाध्यक्ष प्रवीण सिंह कुशवाहा के नाम भी सूची में शामिल किए गए हैं। 

फोकस संगठन को बिहार में नए सिरे जीवित करने पर

जानकारी के अनुसार पार्टी का फोकस संगठन को बिहार में नए सिरे जीवित करने पर है। इस काम के लिए नई, जुझारू और काम करने वाली टीम की जरूरत महसूस की जा रही है। आलाकमान बिहार के संबंध में फैसला भी जल्द से जल्द लेना चाहता है। इसकी बड़ी वजह अगले महीने जहां दो दिन का राज्यस्तरीय सम्मेलन प्रस्तावित है, वहीं अगस्त में सभी जिलों में आजादी गौरव यात्रा और इसके बाद रोजगार दो यात्रा का प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम भी प्रस्तावित है। 

Edited By: Akshay Pandey