Move to Jagran APP

साढ़े तीन लाख युवा वोटर तय करेंगे पाटलिपुत्र और पटना साहिब का परिणाम

एनडीए और महागठबंधन दोनों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बनीं पाटलिपुत्र और पटना साहिब में युवा वोटरों की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 18 May 2019 06:00 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2019 06:00 PM (IST)
साढ़े तीन लाख युवा वोटर तय करेंगे पाटलिपुत्र और पटना साहिब का परिणाम
साढ़े तीन लाख युवा वोटर तय करेंगे पाटलिपुत्र और पटना साहिब का परिणाम

पटना । एनडीए और महागठबंधन दोनों के लिए प्रतिष्ठा का सवाल बनीं पाटलिपुत्र और पटना साहिब लोकसभा सीट पर आज चुनाव है। एनडीए और महागठबंधन की तरफ से अपने-अपने प्रत्याशी को जिताने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी गई है। पटना साहिब से एनडीए उम्मीदवार रविशंकर और पाटलिपुत्र से रामकृपाल को जिताने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और पीएम मोदी ने भी जनसभाएं की हैं। जबकि पटना साहिब के महागठबंधन प्रत्याशी शत्रुघ्न सिन्हा और पाटलिपुत्र से खड़ीं मीसा भारती के समर्थन में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रोड शो किया। दोनों सीटों पर नये मतदाताओं की बड़ी भूमिका होगी। दो क्षेत्रों में इस बार 36,5589 लाख नये मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। इनकी उम्र 18-23 साल के बीच है। पाटलिपुत्र और पटना साहिब लोकसभा का रिजल्ट इन्हीं युवा वोटरों के हाथों में है। युवाओं का रुझान जिस उम्मीदवार और पार्टी की तरफ होगा उसकी विजय निश्चित मानी जा रही है।

loksabha election banner

चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों पर गौर करें तो 16वीं लोकसभा यानि 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 17,36074 लाख थी जो इस बार बढ़कर 19,09112 लाख हो गई है। ऐसे में यहां वोटरों की संख्या में 1,73,038 लाख का इजाफा हुआ है। वहीं पिछले लोकसभा चुनाव में पटना साहिब में कुल वोटर 19,46,249 लाख थे जो इस बार बढ़कर 21,38,800 लाख हो गए। यहां भी वोटरों की संख्या 192551 लाख बढ़ी है। इन दोनों संसदीय क्षेत्रों में बढ़े हुए वोटर युवा वर्ग के हैं। इनकी उम्र सीमा 18 से 23 साल के बीच है। ऐसा माना जा रहा है कि इन वोटरों के हाथों में ही पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा का परिणाम कैद है। ये युवा वोटर जिस तरफ करवट बदलेंगे उस दल और उम्मीदवार का पलड़ा भारी होगा। सभी दलों के प्रत्याशियों की निगाहें इन्हीं पर टिकी हैं।

गौरतलब है कि पटना साहिब लोकसभा सीट से एनडीए उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद तो दूसरी तरफ महागठबंधन प्रत्याशी के रूप में क्षेत्र के वर्तमान सांसद शत्रुघ्न सिन्हा मैदान में हैं। जबकि पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र से एनडीए ने वर्तमान सांसद रामकृपाल यादव को दोबारा मौका देते हुए लड़ाई में उतारा है जबकि महागठबंधन से फिर दूसरी बार मीसा भारती ताल ठोक रही हैं। पिछली बार भी दोनों आमने -सामने थे। इसमें रामकृपाल को जीत मिली थी। पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र में एक समानता यह है कि दोनों जगहों पर एनडीए और महागठबंधन के स्वजातीय उम्मीदवारों में ही कड़ी टक्कर है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.