Move to Jagran APP

'जैब' का फैसला : जेईई एडवांस्ड में 31,980 बच्चों ने किया क्वालीफाई

आइआइटी के संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जोसा) ने जेईई एडवांस की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। क्वालीफाई करने वालों छात्रों की संख्या अब 319

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Jun 2018 02:25 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 02:27 PM (IST)
'जैब' का फैसला : जेईई एडवांस्ड में 31,980 बच्चों ने किया क्वालीफाई
'जैब' का फैसला : जेईई एडवांस्ड में 31,980 बच्चों ने किया क्वालीफाई

पटना [जेएनएन]। आइआइटी के संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जोसा) ने जेईई एडवांस की दूसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। इसके आधार पर अब जेईई एडवांस में क्वालीफाई करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 31,980 हो गई है। अब 13,842 अतिरिक्त परीक्षार्थी च्वाइस फिलिंग में शामिल हो पाएंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निर्देश पर आइआइटी ने उक्त कदम उठाया है। पहली मेधा सूची में 18,138 ही विद्यार्थियों को ही क्वालीफाई 'साझा सीट आवंटन अथॉरिटी (जोसा) ने विज्ञप्ति जारी कर दूसरी मेरिट लिस्ट में शामिल परीक्षार्थी को भी अपने विकल्पों पर च्वाइस फिलिंग करने को कहा है।

prime article banner

इसके पहले एमएचआरडी ने आइआइटी कानपुर को दूसरी मेधा सूची जारी करने का निर्देश दिया था। मंत्रालय के अनुसार सामान्य और आरक्षित श्रेणी के प्रत्येक वर्ग में उपलब्ध सीटों से दोगुने प्रत्याशियों को मेधा सूची में शामिल किया जाना चाहिए। आइआइटी और एनआइटी की सीट आवंटन के लिए च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया प्रारंभ हो रही है। इस कारण आनन-फानन में आइआइटी कानपुर ने दूसरी सूची जारी कर दी है। हमेशा आइआइटी की उपलब्ध सीटों से दोगुने छात्रों को क्वालिफाई घोषित किया जाता था। 18,138 क्वालीफाई विद्यार्थियों की संख्या निर्धारित सीट से मात्र 1.6 गुना ही था। 2012 के बाद की सबसे कम थी।

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर कहा कि विद्यार्थियों और आइआइटी प्रबंधन के आग्रह पर मंत्रालय ने दूसरी मेधा सूची जारी करने का फैसला लिया है। सारी आरक्षित सीटों पर अतिसक्रियता के साथ प्रवेश सुनिश्चित कराया जाएगा। आइआइटी कानपुर को प्रत्येक श्रेणी में उपलब्ध सीटों से दोगुने प्रत्याशियों को सिर्फ मेरिट के अनुसार चुना जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.