पटना । बिहार के पड़ोसी राज्यों में सक्रिय मानसून का असर राजधानी में रहा। पटना, दानापुर, दीदारगंज सहित आसपास के इलाके में रविवार को 25.6 एमएम वर्षा रिकार्ड की गई। बारिश के बाद उमस भरी गर्मी से लोगों ने राहत महसूस किया। अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस कमी रिकार्ड की गई। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके कारण उत्तर बिहार और गंगा के तटीय क्षेत्र में सोमवार को भी बारिश होने की संभावना है।

रविवार की सुबह करीब 11 बजे से राजधानी में काले बादल छा गए। दानापुर, दीदारगंज, बेली रोड, कंकड़बाग और गांधी मैदान क्षेत्र सहित आसपास में करीब 25.6 एमएम वर्षा रिकार्ड की गई। अधिकतम तापमान घटकर 31 डिग्री और न्यूनतम 27.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। गया का अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री और न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस रहा। भागलपुर का अधिकतम तापमान 33.8 डिग्री और न्यूनतम 27.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। पूर्णिया का अधिकतम तापमान 32.4 डिग्री और न्यूनतम 25.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

रविवार को पूर्णिया में भारी वर्षा रिकार्ड की गई। बीते 24 घंटे के दौरान 103 एमएम वर्षा रिकार्ड की गई। किशनगंज में 10 एमएम, सुपौल में 9 एमएम, मधुबनी में 7 एमएम, अररिया में 7 एमएम, बिहटा में 7 एमएम, मुजफ्फरपुर में 6 एमएम और चंपारण में 5 एमएम वर्षा रिकार्ड की गई।

मौसम विभाग द्वारा जारी साप्ताहिक पूर्वानुमान के अनुसार मानसून उत्तर प्रदेश के वाराणसी से लेकर झारखंड के डाल्टेनगंज होते पश्चिम बंगाल तक सक्रिय रहेगा। बंगाल की खाड़ी से लेकर हिमालय क्षेत्र में मानसून की हलचल से बिहार के गंगा तटीय क्षेत्र और उत्तर बिहार में बारिश की संभावना बनी हुई है।

By Jagran