पटना, जागरण संवाददाता। Patna University Admission News: पटना विश्वविद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष सत्र 2021-2022 में नामांकन के लिए प्रथम काउंसिलिंग 14 से शुरू होकर 18 सितम्बर को समाप्त हो गई। प्रथम काउंसिलिंग में लगभग 25 सौ अभ्यर्थियों का नामांकन हुआ है। जबकि 2749 अभियर्थियों ने काउंसिलिंग फी जमा की है। पहली सूची में शामिल करीब 250 बच्चों का नामांकन नहीं हो सका है। वैसे बच्चों के लिए कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी की अध्यक्षता में हुई बैठक में एक मौका देने का निर्णय लिया गया। वैसे छात्र जो काउंसिलिंग फी जमा करने के बाबजूद भी काउंसिलिंग सेंटर पर नहीं पहुंचे और उनको अलग से मौका मिलेगा।

काउंसिलिंग फी जमा करने के बावजूद नामांकन से वंचित छात्रों के लिए 20 सितंबर सुबह 10.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक पटना कालेज पर काउंसिलिंग की व्यवस्था की गई है। जिन छात्रों का नामांकन हुआ है, उन सभी छात्रों का पटना विश्वविद्यालय के भिन्न-भिन्न कॉलेजों के अलग-अलग ऑनर्स विषयों में नामांकन हुआ है। नामांकन ले चुके छात्र में से 652 छात्रों ने अपग्रेडेशन का आप्शन दिया है।

कालेज में मिलेगा छात्रों को सब्सिडियरी विषय

छात्र कल्याण संकाय डीन प्रो. अनिल कुमार ने बताया कि काउंसिलिंग के बाद नामांकन प्रक्रिया पूर्ण हो जाने पर छात्र छात्राएं जिस कालेज के स्नातक विषय में नामांकित हुए हैं उसी कालेज द्वारा उन्हें दो सब्सिडियरी विषय आवंटित किया जाएगा। अभी लगभग 1500 सीट खाली है। इसके लिए अगली काउंसिलिंग में अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा। इस बैठक में प्रतिकुलपति प्रो अजय कुमार सिंह, संकायाध्यक्ष छात्र कल्याण प्रो अनिल कुमार एवं कुलानुशासक प्रो रजनीश कुमार उपस्थित थे।

21 को जारी होगा दूसरा कटआफ

प्रो. अनिल ने बताया कि दूसरी काउंसिलिंग का रिजल्ट एवं कट आफ 21 सितंबर को पटना विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। चयनित अभ्यर्थी अपने एप्लीकेशन आइडी और पासवर्ड की मदद से एलाटमेंट लेटर निकाल पाएंगे। दूसरी काउंसिलिंग 22 से 24 सितंबर तक होगी। द्वितीय काउंसिलिंग के लिए चयनित छात्र सभी प्रमाणपत्रों की मूल प्रति और फोटोकापी के साथ काउंसिलिंग सेंटर पर  जाकर काउंसिलिंग में भाग लेंगे।