Move to Jagran APP

बिहार में छठी से बारहवीं तक के बच्‍चों के लिए दूरदर्शन पर क्‍लास, यहां जान लें कक्षावार क्‍या है शेड्यूल

Bihar Education News बिहार के सरकारी विद्यालयों के छठी से 12वीं के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई सोमवार से दूरदर्शन के माध्यम से होगी। कोरोना संक्रमण से बचाव और विद्यालयों के बंद रहने के मद्देनजर शिक्षा विभाग की ओर से यह व्यवस्था की गई है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 17 Jan 2022 08:19 AM (IST)Updated: Mon, 17 Jan 2022 08:19 AM (IST)
बिहार में छठी से बारहवीं तक के बच्‍चों के लिए दूरदर्शन पर क्‍लास, यहां जान लें कक्षावार क्‍या है शेड्यूल
बिहार में आज से शुरू हो रही दूरदर्शन पर पढ़ाई। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Class on Doordarshan: बिहार के सरकारी विद्यालयों के छठी से 12वीं के छात्र-छात्राओं की पढ़ाई सोमवार से दूरदर्शन के माध्यम से होगी। कोरोना संक्रमण से बचाव और विद्यालयों के बंद रहने के मद्देनजर शिक्षा विभाग की ओर से यह व्यवस्था की गई है। जबकि पहली से पांचवीं कक्षा के बच्चों को शिक्षा सेवियों के माध्यम से उनके टोले में पढ़ाई होगी। इसमें प्रधानाध्यापक और शिक्षक टोला भ्रमण कर मार्गदर्शन करेंगे। सरकार की इस पहल से कोरोना काल में छात्र-छात्राओं को काफी फायदा होगा। आपको बता दें कि बिहार में तमाम स्‍कूल संक्रमण की तीसरी लहर के कारण बंद हैं।

loksabha election banner

सुबह नौ बजे से ही शुरू हो जाएंगी कक्षाएं

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार के मुताबिक दूरदर्शन बिहार पर सुबह 9 से 10 बजे तक छठी से आठवीं कक्षा, सुबह 10 से 11 बजे तक नौंवी से दसवीं और सुबह 11 से 12 बजे तक ग्यारहवीं से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम आधारित पढ़ाई का प्रसारण होगा। यह प्रसारण डीडी बिहार के अतिरिक्त टाटा स्काई-1154, डिश टीवी-1565, डीडी फ्री डिश-70 और एयरटेल-669 पर भी उपलब्ध होगा।  पहली से पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को गृह आधारित उनके टोले में पढ़ाने के लिए 28,000 शिक्षा सेवक लगाए गए हैं।

  • आज से छठी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों की दूरदर्शन पर पढ़ाई
  • पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को उनके टोले में पढ़ाएंगे शिक्षा सेवक
  • प्रधानाध्यापक व शिक्षक भी टोले में भ्रमण कर मार्गदर्शन करेंगे

ई लाट्स एप पर भी उपलब्‍ध है बारहवीं तक का कंटेंट

वैसे विद्यार्थी जिनके पास डिजिटल डिवाइस की सुविधा है, वे शिक्षा विभाग के ई-लाट्स (ई-लाइब्रेरी आफ  टीचर्स एंड स्टूडेंट्स) पर उपलब्ध पहली से बारहवीं कक्षा की पुस्तकें एवं ई-कंटेंट से पढ़ाई कर सकते हैं। प्रधानाध्यापक कक्षावार ऐसे विद्यार्थियों का वाट्सएप ग्रुप बना सकते हैं। आनलाइन प्लेटफार्म जैसे जूम मीटिंग, गूगल मीटिंग, फेसबुक पेज, यू-ट्यूब चैनल आदि का उपयोग कर विद्यार्थियों का मार्गदर्शन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.