Move to Jagran APP

Bihar Covid Death: बिहार में बढ़ सकती है कोरोना से मरने वालों की तादाद, पटना के आंकड़ों ने बढ़ाई चिंता

Bihar Covid Death News पटना में कोरोना से मरने वालों की तादाद अचानक बढ़ गई है। ऐसा राज्‍य के दूसरे जिलों में भी होने के पूरे आसार हैं। बिहार में कोरोना से मौत के आंकड़े और बढ़ सकते हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 08:25 AM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 08:25 AM (IST)
Bihar Covid Death: बिहार में बढ़ सकती है कोरोना से मरने वालों की तादाद, पटना के आंकड़ों ने बढ़ाई चिंता
बिहार में कोरोना से मौत के आंकड़ाें में सुधार का क्रम जारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। पटना में कोरोना से मरने वालों की तादाद अचानक बढ़ गई है। ऐसा राज्‍य के दूसरे जिलों में भी होने के पूरे आसार हैं। बिहार में कोरोना से मौत के आंकड़े और बढ़ सकते हैं। दरअसल, कोविड की दूसरी लहर में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की वास्‍तविक संख्‍या अब तक सरकारी रिकार्ड में दर्ज नहीं हो सकी है। अभी भी कई आवेदन लंबित हैं, जिनकी जांच चल रही है। सरकार ने सभी जिलों के डीएम व सिविल सर्जन को लंबित आवेदनों की जांच कर जल्द भेजने को कहा है। इसके बाद राज्यस्तरीय समिति इसकी समीक्षा करेगी। आगे जितने आवेदन स्वीकार होंगे उस हिसाब से मृतकों की सूची फिर अपडेट की जाएगी।

loksabha election banner

दरअसल, कोरोना की वजह से जिन लोगों की मौत हुई है उन्हें आर्थिक लाभ पहुंच सके, इसे ध्यान में रखकर सूची अपडेट की जा रही है। सरकार की ओर से 2424 मृतकों की सूची अपडेट की गई है। कई लोगों के आवेदन निरस्त भी किए गए हैं। ऐसे करीब 50 से अधिक आवेदन हैं। इन लोगों को मुआवजा देने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

पटना में कोरोना से मरने वालों की नई सूची में 380 नाम जुड़े

कोरोना से पटना में मरने वालों की नई सूची में 380 लोगों का नाम शामिल किया गया है। स्वजनों के आवदेन पर कराए गए सत्यापन में कोरोना से मौत की पुष्टि अस्पताल, श्मशान घाट, मृत्यु प्रमाणपत्र और आधार कार्ड से करा ली गई है। अब तक कोरोना से हुई मौत की संख्या पटना जिले में ढाई हजार पहुंच गई है।

आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से मृतकों के निकटतम आश्रित को चार-चार लाख रुपये भुगतान के लिए अंचल पदाधिकारी से आवासीय पते का सत्यापन कराने का निर्देश दिया गया है। अंचल पदाधिकारी को मृतक के आश्रित पति-पत्नी छोड़कर अन्य दावेदार होने की स्थिति में वंशावली के साथ भुगतान करने की अनुशंसा भेजने को कहा गया है। अब तक तीन किस्तों में कोरोना से मौत का सत्यापन कराया गया है। सबसे अधिक मौत पटना सदर और पटना सिटी क्षेत्र में हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.