पटना, आनलाइन डेस्‍क। बिहार के दो विधानसभा सीटों (Two Assembly Seats of Bihar) के लिए भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने उपचुनाव की तिथि की घोषणा कर दी है। इन सीटों के लिए 30 अक्‍टूबर (30 Oct 2021) को मतदान होगा। इसका रिजल्‍ट दो नवंबर (2nd November 2021) को आएगा। विधायकों के निधन से खाली 78 कुशेश्‍वरस्‍थान (सुरक्षित) और 164 तारापुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है। इसी दिन देशभर में तीन लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा। भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार उपचुनाव की अधिसूचना एक अक्‍टूबर (1st Oct 2021) को घोषित की जाएगी।

11 अक्‍टूबर को नामांकन पत्रों की होगी संवीक्षा 

अधिसूचना के साथ ही नामांकन (Nomination) की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन की अ‍ंंतिम तिथि आठ अक्‍टूबर (8th Oct 2021) तय की गई है। नामांकन पत्रों की संवीक्षा (Scrutiny) 11 अक्‍टूबर को की जाएगी। नाम वापसी लेने की तिथि 16 अक्‍टूबर निर्धारित की गई है। मतों की गिनती दो नवंबर को होगी। पांच नवंबर से पहले चुनाव की प्रक्रिया पूर्ण कर लेना है। 

यह भी पढ़ें- Bihar Politics: जदयू के लिए प्रतिष्‍ठा का विषय है कुशेश्‍वरस्‍थान व तारापुर सीटें, राजद ने भी ठोका दावा

Bihar Politics: उपचुनाव से पहले राजद और कांग्रेस आमने-सामने, कुशेश्‍वरस्‍थान सीट पर फंसा पेच

उम्‍मीदवारों से लेकर कर्मियों तक के लिए कोरोना की दोनों वैक्‍सीन अनिवार्य

निर्वाचन आयोग ने स्‍पष्‍ट निर्देश दिया है कि उपचुनाव में शामिल होने वाले सरकारी या प्राइवेट सभी कर्मियों का कोरोना वैक्‍सीन (Corona Vaccine) की दोनों डोज  लेना अनिवार्य होगा। उम्‍मीदवार के साथ उनके एजेंट, मतगणना एजेंट, गाड़ी के चालकों के लिए भी यही निर्देश है। सभी बूथों के लिए एक स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी को कोविड नोडल आफ‍िसर के रूप में तैनात किया जाएगा। 

जदयू के पास थीं विधानसभा की दोनों सीटें 

बता दें कि दोनों सीटें जदयू के पास थीं। कुशेश्‍वरस्‍थान सुरक्षित सीट से शशिभूषण हजारी जबकि तारापुर से डा. मेवालाल चौधरी विधायक चुने गए थे। लीवर की समस्‍या के कारण शशिभूषण हजारी का निधन हो गया था। वहीं डा. मेवालाल चौधरी की मौत कोरोना की वजह से हो गई थी। इन सीटों पर जदयू ने अपनी जीत तय बताई है। वहीं दूसरी ओर राजद उम्‍मीदवारों को उतारने की घोषणा तेजस्‍वी यादव कर चुके हैं।    

Edited By: Vyas Chandra