Move to Jagran APP

बिहार के सभी इंटर स्‍कूलों में छात्र-छात्राओं को मिलेगी बड़ी सुविधा, सवा लाख रुपए खर्च कर बनेगी प्रयोगशाला

Bihar Higher Secondary School News बिहार के सभी उच्‍च माध्‍यमिक यानी प्‍लस टू स्‍कूलों को एक बड़ी सुविधा देने की योजना सरकार बना रही है। इन स्‍कूलों में सवा लाख रुपए की लागत से प्रयोगशालाएं बनाने की तैयारी चल रही है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 09:34 AM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 09:34 AM (IST)
बिहार के सभी इंटर स्‍कूलों में छात्र-छात्राओं को मिलेगी बड़ी सुविधा, सवा लाख रुपए खर्च कर बनेगी प्रयोगशाला
बिहार के प्‍लस टू स्‍कूलों में स्‍थापित होंगी प्रयोगशालाएं। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Education News: बिहार के सरकारी उच्च माध्यमिक (प्लस-टू) विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार एक बड़ा काम करने जा रही है। राज्‍य के सभी प्‍लस टू विद्यालयों में विशिष्ट प्रयोगशालाओं की स्थापना होगी। प्रत्येक प्रयोगशाला पर एक लाख 20 हजार रुपये खर्च अनुमानित है। इसके लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी), पटना ने एक प्रस्ताव शिक्षा विभाग को दिया है। यह प्रस्ताव फिलहाल पटना जिले के चुनिंदा उच्च माध्यमिक विद्यालयों में चालू शैक्षणिक सत्र में लागू होगी। शिक्षा विभाग के स्तर से आइआइटी के प्रस्ताव पर अमल करने की तैयारी हो रही है। बिहार के स्‍कूलों में प्रयोगशालाओं की हालत बेहद खराब है। कई हाई स्‍कूलों में तो बच्‍चे बगैर प्रयोगशाला में एक दिन जाए ही परीक्षा पास करते हैं। इसका असर उनके ज्ञान और कौशल पर पड़ता है।

loksabha election banner

विशेषज्ञ तय करेंगे प्रयोगशालाओं का स्वरूप

राज्य में तकरीबन आठ हजार उच्च माध्यमिक विद्यालय हैं, जिनमें चरणबद्ध तरीके से विशिष्ट प्रयोगशालाओं की स्थापना होगी। प्रयोगशालाओं का स्वरूप कैसा हो? इस पर आइआइटी के विशेषज्ञ से भी विचार-विमर्श कर डिजाइन और उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। आइआइटी ने जीव विज्ञान, भौतिकी, गणित और रसायन शास्त्र विषय के लिए अलग-अलग विशिष्ट प्रयोगशाला की स्थापना के लिए जो प्रस्ताव दिया है, उस पर शिक्षा विभाग द्वारा अपने स्तर से विषय विशेषज्ञों से राय ली जा रही है।

  • उच्च माध्यमिक विद्यालयों में स्थापित होंगी विशिष्ट प्रयोगशालाएं

  • पटना आइआइटी ने शिक्षा विभाग को दिया प्रस्ताव

  • प्रत्येक प्रयोगशाला पर एक लाख 20 हजार रुपये खर्च अनुमानित

ग्रामीण क्षेत्रों में चलंत प्रयोगशालाएं होंगी संचालित

पटना आइआइटी ने प्रदेश के ग्रामीण  इलाकों में संचालित उच्च माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राओं के लिए चलंत प्रयोगशालाओं की स्थापना का भी प्रस्ताव दिया है। शिक्षा विभाग ने इस प्रस्ताव पर भी अमल करने की सहमति दी है। फिलहाल ग्रामीण और शहरी इलाकों के गिने-चुने उच्च माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों के लिए प्रायोगिक कक्षाएं कराई जाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.