Move to Jagran APP

बिहार से MBBS पास करने वाले छात्र ध्‍यान दें, सरकारी डाक्‍टर बनने के लिए आज से करें आवेदन

Bihar Doctor Recruitment बिहार के मेडिकल कालेज के एमबीबीएस छात्रों को गांवों में अनिवार्य सेवा देनी होगी सरकार ने कर दी है घोषणा आज से कर सकते हैं आनलाइन आवेदन यहां जानें आवेदन और चयन प्रक्रिया से जुड़ी कुछ प्रमुख बातें

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 08:06 AM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 08:06 AM (IST)
बिहार से MBBS पास करने वाले छात्र ध्‍यान दें, सरकारी डाक्‍टर बनने के लिए आज से करें आवेदन
बिहार में एमबीबीएस पास छात्रों को डाक्‍टर बनने का मौका। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार के मेडिकल कालेज से 2020 में एमबीबीएस पास छात्रों की ग्रामीण क्षेत्रों में संविदा के आधार पर दो साल के लिए नियुक्त किया जाएगा। जिसके लिए कल से यानी 15 सितंबर से आनलाइन आवेदन देने की प्रक्रिया शुरू होगी। एक वर्ष में 1290 पदों पर अगले दो सालों के लिए नियोजन किया जाएगा। पहले चरण में इसी 1290 पदों के लिए आनलाइन आवेदन 15 सितंबर से लिए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से  इसी साल मई में 2580 फ्लोटिंग पदों का सृजन करते हुए ग्रामीण इलाकों में नए एमबीबीएस पास छात्रों की नियुक्ति का निर्णय लिया गया था। सरकार के इस फैसले से ग्रामीण क्षेत्रों में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को बेहतर करने में मदद‍ मिलेगी।

loksabha election banner

दो साल सेवा देने के बाद पीजी नामांकन में मिलेगा वेटेज

संविदा पर नियोजित ऐसे चिकित्सकों को दो साल की सेवा देने के बाद पीजी नामांकन में वेटेज मिलेगा। साथ ही जो चिकित्सक बचे रह जाएंगे वे नियमित नियुक्ति के माध्यम से सरकारी सेवा में आ सकते हैं। चिकित्सकों को 65 हजार रुपए प्रति महीने मानदेय दिया जाएगा। आनलाइन आवेदन स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट state.bihar.gov.in/health पर जाकर किया जा सकेगा।

कोटिवार रिक्तियां 

अनारक्षित 516

अनुसूचित जाति 206

अनुसूचित जनजाति 13

अत्यंत पिछड़ा वर्ग 232

पिछड़ा वर्ग 155

पिछड़े वर्गों की महिला 39

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग 129

कुल 1290

35 प्रतिशत महिलाएं, कुल पद 437


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.