बक्सर, जागरण संवाददाता। Bihar Crime: बक्‍सर केंद्रीय कारा (Buxar Central Jail) के अंतर्गत संचालित मुक्त कारागार (Open Jail, Buxar) से हत्‍या के जुर्म में उम्रकैद की सजा भुगत रहा एक कैदी फरार हो गया है। इस घटना के बाद प्रशासन में हड़कंप मचा है। कैदी के फरार हो जाने के बाद नगर थाने में उसके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। बक्‍सर से लेकर भागलपुर तक की पुलिस उसकी तलाश में जुट गई है। दूसरी तरफ इस घटना के बाद जेल के अधिकारी समीक्षा कर रहे हैं कि मुक्त कारागार में बंद कैदियों की सुरक्षा तथा निगरानी सिस्टम को किस प्रकार और दुरुस्त किया जाए।

भागलपुर सेंट्रल जेल से गया था बक्‍सर

भागलपुर जिले के परबत्ता थाना क्षेत्र के बहतरा गांव का जोधन सहनी (47) भागलपुर केंद्रीय कारा (Bhagalpur Central Jail) से बक्सर मुक्त कारागार में स्थानांतरित किया गया था। वह हत्या के आरोप में आजीवन कारावास (Life Imprisonment) की सजा भुगत रहा है। उसके साथ उसकी पत्नी भी मुक्त कारागार में रहती थी, लेकिन पिछले कुछ महीनों से वह अपने गांव भागलपुर चली गई थी।

सदर अस्‍पताल जाने का बहाना बनाकर निकला

बताया जा रहा है कि गुरुवार की सुबह 6:10 बजे जोधन सहनी यह कहकर जेल से निकला कि सदर अस्पताल में इलाज कराने के लिए जा रहे हैं। शाम 6:00 बजे के बाद भी जब वह जेल नहीं पहुंचा तो अधिकारियों व कर्मियों के बीच हड़कंप का माहौल कायम हो गया। काफी तलाश के बाद भी जब उसका अता-पता नहीं चला तो नगर थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई। घटना की पुष्टि करते हुए नगर थानाध्यक्ष दिनेश कुमार मालाकार ने बताया कि भागे कैदी की तलाश में छापेमारी की जा रही है।

जानिए क्‍या है ओपेन जेल

ओपेन जेल एक ऐसी व्‍यवस्‍था है, जिसमें लंबे अरसे से सजा काट रहे कैदियों को उनके अच्‍छे आचरण के आधार पर परिवार के साथ रहने की इजाजत दी जाती है। इसके लिए अलग से ओपेन जेल का प्रावधान किया गया है। बिहार में इकलौती ओपेन जेल बक्‍सर केंद्रीय जेल के परिसर में स्थित है। सदर अस्‍पताल का परिसर भी इससे बिल्‍कुल सटा हुआ है।