पटना, आनलाइन डेस्‍क। CBSE 12th Result 2021 केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education or CBSE) ने आज अपराह्न दो बजे के बाद 12वीं का रिजल्‍ट घोषित कर दिया। पटना जोन का रिजल्‍ट सबसे खराब रहा। यहां के 98.91 फीसद परीक्षार्थी पास हुए हैं। जबकि, 99.89 फीसद पासिंग दर के साथ त्रिवेंद्रम जोन देश में टॉप रहा। राष्‍ट्रीय स्‍तर पर 99.37  फीसद परीक्षार्थी सफल रहे। छात्राओं की बात करें तो राष्‍ट्रीय स्‍तर पर छात्रों के 99.13 फीसद से अधिक फीसद 99.67 है। परीक्षार्थी अपना रिजल्‍ट बाेर्ड की आफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in, cbse.nic.in, cbse.gov.in पर देख सकते हैं।

बिहार व झारखंड के एक लाख बच्चों का आया रिजल्‍ट

विदित हो इस बार कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Pandemic) के कारण सीबीएसई ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं ली थी। इस कारण रिजल्‍ट स्कूलों के आंतरिक मूल्‍यांकन (Internal Evaluation) के आधार पर घोषित किया गया है। स्‍कूलों ने परीक्षार्थियों के अंक 25 जुलाई तक बोर्ड को भेज दिए थे। इसके बाद से ही रिजल्‍ट का इंतजार किया जा रहा था। पटना जोन (CBSE Patna Zone) के तहत आने वाले बिहार व झारखंड के 1100 स्कूलों के करीब एक लाख बच्चे परीक्षा में शामिल हुए थे।

रिजल्‍ट का क्‍या रहा आधार, जानिए

बोर्ड द्वारा तय मानदंड के अनुसार 10वीं (CBSE 10th. Result) में पांच मुख्‍य विषयों में से तीन में प्राप्‍त अंकों के औसत के आधार पर रिजल्‍ट आया है। 12वीं के रिजल्‍ट (CBSE 12th. Result) में 10वीं 11वीं एवं प्री बोर्ड के प्राप्‍तांकों का आधार बनाया गया है।

बोर्ड की वेबसाइट पर ऐसे देखें रिजल्‍ट

  • सीबीएसई की आफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • सीबीएसई के 12वीं के रिजल्‍ट के लिंक को क्लिक करें।
  • निर्धारित जगह रजिस्‍ट्रेशन नंबर, क्रमांक आदि मांगी गई जानकारी इंटर करें। ।
  • रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर आ जाएगा। इस डाउनलोड व प्रिंट कर लें।

बोर्ड की परीक्षा में रिजल्‍ट सुधार सकेंगे परीक्षार्थी

आंतरिक मूल्‍यांकन के आधार पर जारी किए जा रहे रिजल्‍ट से अगर किसी परीक्षार्थी को असंतोष हाेगा, जो उसके लिए भी व्‍यवस्‍था रखी गई है। ऐसे परीक्षार्थियों के लिए बोर्ड सितंबर में परीक्षा लेगा। बोर्ड द्वारा ली जान वाली परीक्षा में शामिल होकर परीक्षार्थी अपने रिजल्‍ट में सुधार करा सकते हैं।

अब आगे 10वीं के रिजल्ट का इंतजार

अब आगे सीबीएसई के 10वीं के रिजल्‍ट का इंतजार किया जा रहा है। सूत्रों बताया जा रहा है कि 10वीं का रिजल्ट भी तैयार है। इसके लिए स्कूलों ने पहले ही परीक्षार्थियों के अंक भेज दिए थे।

 

Edited By: Amit Alok