पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar D. El. Ed. Admission: बिहार के ट्रेनिंग कॉलेजों में इस बार बिना संयुक्त प्रवेश परीक्षा के ही डीएलएड में दाखिला होगा। शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज (Arshad Firoze) द्वारा मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी किया गया। राज्य में ईआरसी एनसीटीई से मान्यता प्राप्त और  बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) से संबद्धता प्राप्त डीएलएड प्रशिक्षण पाठ्यक्रम संचालित करने वाले राजकीय-अराजकीय प्रशिक्षण संस्थानों एवं महाविद्यालयों में डीएलएड प्रशिक्षण कोर्स के सत्र 2021-2023 में दाखिला संयुक्त परीक्षा के आधार पर लेने का निर्णय लिया गया था। यह परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ली जानी थी।

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण समय पर नहीं हो सकी परीक्षा

शिक्षा विभाग के आदेश के मुताबिक कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थिति और अन्य कारणों से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा अब तक संयुक्त प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी है। इसमें विलंब हो चुका है और वर्तमान में और विलंब होने की संभावना है। इसके मद्देनजर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अनुरोध पर डीएलएड प्रशिक्षण कोर्स के सत्र 2021-2023 में दाखिले के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है।

केवल एक सत्र के लिए दी गई है यह छूट

विभाग द्वारा राजकीय-अराजकीय प्रशिक्षण संस्थानों और महाविद्यालयों में पूर्व से निर्धारित प्रक्रिया के तहत लेने के निर्णय पर विभागीय स्वीकृति दी गई है। यह व्यवस्था मात्र सत्र 2021-2023 में नामांकन के लिए ही प्रभावी होगी।