Move to Jagran APP

बिहारः मंडप में बोली दुल्हन-भगवान राम की तरह धनुष तोड़े दूल्हा तो करूंगी शादी, लड़के ने दिलाई त्रेता युग की याद

Amazing Marriage Bihar बिहार की एक शादी में त्रेता युग की यादें ताजा हो गईं। दूल्हे ने जब तोड़ा धनुष तो दुल्हन ने वरमाला पहनाई। वैशाली जिले में हुई इस अनोखी शादी की चर्चा हर ओर हो रही है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 26 Jun 2021 06:24 PM (IST)Updated: Sat, 26 Jun 2021 06:24 PM (IST)
बिहारः मंडप में बोली दुल्हन-भगवान राम की तरह धनुष तोड़े दूल्हा तो करूंगी शादी, लड़के ने दिलाई त्रेता युग की याद
बिहार के वैशाली में धनुष उठाए हुए दूल्हा।

संवाद सहयोगी, सोनपुर (वैशाली): त्रेता युग में महाराज दशरथ ने सीता स्वयंवर के दौरान पहुंचे अनेक राजकुमारों तथा महावीरों के समक्ष यह शर्त रखी गई थी कि जो भगवान शिव के धनुष को तोड़ेगा जानकी उसी के गले में वरमाला डालेंगी। कुछ ऐसा ही नजारा बिहार के वैशाली में देखने को मिला। सोनपुर अंचल के सबलपुर पूर्वी पंचायत में एक शादी समारोह के दौरान धनुष तोड़ने के बाद दूल्हे के गले में दुल्हन ने वरमाला डाली। 

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार सोनपुर के सबलपुर पूर्वी के मुंशीलाल राय की पुत्री कुमारी प्रियंका की शुक्रवार को शादी थी। बताया जाता है कि वधु पक्ष शिव भक्त है। दुल्हन की मां शिव गुरु की अनुयायी हैं। बारात छपरा कचहरी के अहमदपुर से आयी थी। धर्मनाथ राय के पुत्र अर्जुन कुमार से प्रियंका की शादी तय थी। बारात दरवाजे पर लगने के बाद जयमाला से पहले मंच पर रखे धनुष को तोड़ने की शर्त दूल्हे के सामने रखी गई। स्वयंवर में ना कहीं के राजकुमार आये थे ना ही अन्य कोई महाबीर ही शामिल था। एक अकेला दूल्हा ही सबकुछ था। मंच पर इस आयोजन का नेतृत्व कर रहे सज्जन ने दूल्हे को सामने रखे धनुष को उठाने का संकेत किया। दूल्हे ने धनुष ऊपर उठाया और तोड़ दिया।

अनोखी शादी के हर ओर हो रही चर्चा

दूल्हे के धनुष तोड़ने के बाद तालियों की गड़गड़ाहट के बीच पुष्प वर्षा की गई। इसके बाद दुल्हन बनी प्रियंका ने दूल्हा अर्जुन के गले में वरमाला पहना दी। यह रोचक आयोजन देखने बारातियों के अलावा ग्रामीणों की भारी भीड़ उमड़ी थी। ऐसे में भला किसे याद रहता है कि अभी कोरोना काल खत्म नहीं हुआ है और मास्क तथा एक दूसरे से शारीरिक दूरी का पालन करना अति आवश्यक है। हालांकि कार्यक्रम के आयोजकों का कहना है कि आयोजन में शारीरिक दूरी का पूर्णत: पालन किया गया। पारंपरिक लीक से हटकर हुई इस अनोखी शादी की हर तरफ चर्चा हो रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.