पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Electricity Suvidha App for self Billing: बिहार के बिजली उपभोक्‍ता सुविधा ऐप पर खुद ही अपना बिजली बिल बना सकते हैं। अंतिम बिल जारी होने के 35 दिन पूरा होने पर बिजली बिल बनाने का प्रावधान है। पाटपिलुत्र विद्युत आपूर्ति प्रमंडल में तैनात सहायक अभियंता राजस्व अमित कुमार वीडियो बनाकर राज्यभर के उपभोक्ताओं को जागरुक कर रहे हैं। बता दें कि बिजली कंपनी कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण मीटर रीडिंग बंद कर दी है। औसतन बिजली बिल जारी किया जा रहा है। ऐसे में यह सुविधा आपके लिए मददगार साबित हो सकती है।  अमित का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। विद्युत कंपनी की तरफ से राज्यभर के अभियंताओं को यह वीडियो भेजा गया है।

  • सुविधा ऐप पर खुद बनाएं बिजली बिल
  • बिजली कंपनी के इंजीनियर अमित ने बनाया वीडियो
  • कोरोना संक्रमण को हराकर दिखाई प्रतिभा
  • अंतिम रीडिंग के 35 दिन पूरे होने पर बनेगा बिल

अमित कुमार कोरोना से संक्रमित थे। लॉकडाउन के बाद इस वीडियो को तैयार किए। वीडियो में बताया गया है कि सुविधा ऐप पर जाएं। इस एप पर बिल बनाने का ऑप्‍शन है। उपभोक्ता नंबर डालें। मीटर की रीडिंग डालें। आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी आएगा। मीटर खराब रहने, बिजली कनेक्शन कटने वाले उपभोक्ता बिल जनरेट नहीं कर सकते हैं। प्रक्रिया शुरू करने पर गाइड लाइन भी आता है। इस वीडियो की बिजली कंपनी के सीएमडी, एमडी सहित अन्य अधिकारियों ने काफी सराहना की है।

एप में पहले से यह सुविधा, पर जागरूकता कम

अमित ने बताया कि सुविधा ऐप में यह सुविधा पहले से है। जानकारी के अभाव में उपभोक्ता इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। रीडिंग पर बिजली बिल मिलेगा। अन्यथा औसतन बिजली बिल जारी हो जाएगा। कोरोना संक्रमण के कारण मीटर का रीडिंग बंद है। मेरे मन में विचार आया कि बिजली बिल बनाने की विधि वीडियो बनाकर उपभोक्ताओं तक पहुंचा दें। घरेलू और कॉमर्शियल उपभोक्ता ही रीडिंग के आधार पर बिजली बिल बना सकते हैं। वीडियो को देखने के लिए यहां क्लिक करें।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप