Move to Jagran APP

कोरोना से परेशान तो सभी हैं, लेकिन इनकी परेशानी कुछ अलग है; जानिए पटना में घटे अपराध की वजह

Patna Crime Data पटना में कोरोना संक्रमण बढ़ा तो अपराध का ग्राफ घटा 1548 गंभीर मामलों में केस दर्ज हुए एक से 22 अप्रैल के बीच 2019 अप्रैल में दर्ज हुए थे सबसे अधिक लूट व हत्या के मामले

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 11:43 AM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 11:43 AM (IST)
कोरोना से परेशान तो सभी हैं, लेकिन इनकी परेशानी कुछ अलग है; जानिए पटना में घटे अपराध की वजह
पटना के थानों में आजकल कम आ रहीं शिकायतें। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Patna Crime Data reduced in Corona Period: पटना जिले में कोरोना के बढ़ते प्रभाव से अपराध में कमी आई है। आम तौर पर हर महीने तीन हजार से अधिक शिकायतें दर्ज होती थीं, वहीं इस साल अप्रैल में अब तक महज 1548 मामलों में प्राथमिकी दर्ज हुई हैं। कोरोना काल से पहले 2019 में जिले में हत्या, लूट और डकैती के कुल 54 मामले सामने आए थे। वहीं, 2020 और 2021 के अप्रैल में तीनों मामलों में कुल 35 केस सामने आए। कोरोना से बढ़ते संक्रमितों की संख्या के बावजूद पुलिस संगीन मामलों में गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है। इस माह में पुलिस की उपलब्धि भी 70 फीसद हो गई है।

loksabha election banner

वारदात के बाद अपराधी को नहीं मिल रही पनाह

एक से 21 अप्रैल के बीच अब तक जिले में कुल आठ लूट की वारदातें हुईं। बहादुरपुर, बाईपास, बिहटा, दुल्हिनबाजार सहित एक अन्य थाना क्षेत्र में हुई लूट के मामलों में पुलिस सभी आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है। अगमकुआ, दानापुर और दीदारगंज में हुई लूट मामले में पुलिस छापेमारी कर रही है। पुलिस सूत्रों की इस माह अपराधियों को पकड़ने में ज्यादा मुश्किलें नहीं हुईं। अधिकांश ऐसे मामले भी सामने आए हैं, जिसमें अपराधी वारदात के बाद बिहार से बाहर भी नहीं भाग सके और न ही उन्हें कहीं शरण मिला। ऐसे में पुलिस उनका लोकेशन ट्रेस कर दबोच ली।

पांच डकैती के मामलों में से चार का हुआ उद्भेदन

जिले में इस माह पांच डकैती हुई। इसमें धनरूआ 15 मोबाइल लूट लिए गए। पुलिस ने मोबाइल बरामद कर लिया। गौरीचक में घर में घुसे थे डकैत, लेकिन वारदात को अंजाम नहीं दे सके। वहीं, पुनपुन में डकैतों ने कार लूट लिया और मोकामा में 200 भेड़ लूट लिया गया था। दोनों मामलों में पुलिस कार्रवाई की।

अप्रैल 2019

हत्या  -16

डकैती- 4

लूट- 34

अप्रैल 2020

हत्या  09

डकैती 0

लूट  3

अप्रैल 2021

हत्या   10  

डकैती  5

लूट    08

पटना के एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा के मुताबिक सामान्य दिनों की अपेक्षा थानों में कुछ कम केस आ रहे हैं। बावजूद पुलिस चौक चौराहों पर सक्रिय है। रात्रि गश्ती भी बढ़ा दी गई है। अधिकांश मामलों में संलिप्त अपराधियों को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है। अन्य की तलाश में दबिश दी जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.