पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Weather Update बिहार में मौसम का मिजाज बदल रहा है। अप्रैल के पहले सप्ताह में ही तापमान में वृद्धि (Increase in Temperature) देखने को मिल रही है। पिछले पांच दिनों में मौसम का अधिकतम तापमान सामान्य से चार से पांच डिग्री से उपर (Maximum Temperature Five Degrees Above Normal) रहा है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो राज्य में सबसे गर्म स्थान डेहरी ऑन सोन (Dehri on Sone)  रहा, जहां का अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं,  राजधानी पटना (Patna) का अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। एक सप्‍ताह बाद तापमान बढ़ने के साथ लू (Loo or Heat Wave) चलने की भी आशंका है।

झारखंड और आसपास इलाके में बना है चक्रवातीय क्षेत्र

मौसम वैज्ञानिकाें के अनुसार, झारखंड (Jharkhand) और उसके आसपास इलाके में समुद्र तल से उपर (Above Sea Level) 0.9 किमी और 1.5 किमी के बीच चक्रवातीय क्षेत्र (Cyclonic Area) बना है। अगले दो दिनों के अंदर अधिकतम तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस वृद्धि होने की संभावना है। वहीं, राज्य में पूर्वी हवा (Easterly Winds) के कारण नमी बनने से न्यूनतम तापमान में दो-तीन डिग्री की कमी आई है। पटना का पारा पिछले 24 घंटे में एक डिग्री नीचे आया है। अगले 48 घंटों में राज्य के दक्षिणी पूर्वी भाग कटिहार, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर खगडिय़ा में एक-दो जगहों पर गरज के साथ बारिश की स्थिति बन सकती है।

सप्ताह के अंत तक पछुआ हवा का दिखेगा प्रभाव

सप्ताह के अंत तक सूबे में पछुआ हवा (Westerly Winds) का प्रभाव शुरू हो जाएगा। विशेषकर राज्‍य के दक्षिणी पश्चिमी और दक्षिणी मध्य भाग गर्म हवाओं की चपेट में होंगे। राज्य के दक्षिण मध्य भागों में तापमान में वृद्धि होने से लू (Loo or Heat Wave) चलने की आशंका है। इस बीच रात में पूर्वी हवा की रफ्तार बढ़ने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021