पटना/बेगूसराय, जागरण टीम। Indian Railway News:  पूर्व मध्‍य रेलवे (East Central Railway) के सोनपुर डिविजन (Sonepur Division) में एक बड़ा रेल हादसा (Rail Accident in Bihar) हुआ है। बिहार के बेगूसराय (Begusarai) जिले में बछवारा स्‍टेशन (Bachhawara Station) के पास पटरी पर तेज रफ्तार से दौड़ती मालगाड़ी (Goods Train) का पहिया टूट गया। इसके बाद ट्रेन का एक वैगन पटरी (Train Derailed in Begusarai) से उतर गया। हादसे का शिकार मालगाड़ी तेल टैंकर (Oil Tanker) लेकर जा रही थी। इसके चलते तीन प्रमुख मार्गों पर रेल यातायात प्रभावित हुआ है। मालगाड़ी के पहिए टूटने से 15027 मौर्य एक्सप्रेस एवं 13019 हावड़ा काठगोदाम एक्सप्रेस का परिचालन प्रभावित हुआ है। परिचालन सामान्य होने तक दोनों गाड़ियों को बरौनी जंक्शन पर खड़ा रखा गया है।

रेलखंड पर यातायात हुआ प्रभावित

संयोग अच्‍छा रहा कि हादसे के बाद ट्रेन के डिब्‍बे पटरी से तो उतरे तो, लेकिन उलटे नहीं। अगर डिब्‍बे उलट जाते तो नुकसान और अभी अधिक होता। इस हादसे के बाद बरौनी-समस्‍तीपुर (Barauni-Samastipur Rail Section) और बरौनी-हाजीपुर रेलखंड (Barauni-Samastipur Rail Section) पर यातायात प्रभावित हो गया है। इसका असर रूट की कई ट्रेनों पर पड़ेगा। रेलवे की रेस्‍क्‍यू टीम पहुंचने के बाद मालगाड़ी के शेष हिस्‍से को काटकर हटा दिया गया है। अब केवल क्षतिग्रस्‍त वैगन को हटाने का काम बचा है।

बछवाड़ा जंक्‍शन के पास ही हुआ हादसा

मिली जानकारी के अनुसार बछवाड़ा जंक्शन के पूर्वी समपार फाटक संख्या 21बी के समीप बुधवार की सुबह मेंथा ऑयल से भड़ी मालगाड़ी का पहिया टूट गया। इसके बाद बछवाड़ा से बरौनी रेलखंड पर ट्रेनों के परिचालन पूर्ण रूप से बंद हो गया है। घटना की सूचना मिलते ही एसएस आशुतोष प्रसाद राय, बछवाड़ा आरपीएफ इंस्पेक्टर उमाकांत, एएसआई बब्बन यादव, जीआरपी थानाध्यक्ष शंकर राम समेत सुरक्षाबलों की टीम व अभियंत्रण विभाग के कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण करने में जुट गए।

सुबह छह बजे के करीब हुआ हादसा

रेल सूत्रों ने बताया कि बुधवार की सुबह 6 बजे बरौनी की तरफ से आ रहे बीटीपीएन मालगाड़ी गुमटी संख्या 21 वी से आगे बढ़ते ही पहिया टूटने से जोर की आवाज हुई। घटना की सूचना स्टेशन कार्यालय एवं सुरक्षाबलों को दी गई सूचना मिलते ही अधिकारियों एवं सुरक्षा बल की टीम घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति को नियंत्रण में ले लिया। समाचार प्रेषण तक अभियंत्रण विभाग की टीम मालगाड़ी के टूटे पहिए को ठीक कराने एवं लाइन को चालू करने में लगे हुए थे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021