पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। Bihar CoronaVirus Update देश के कुछ राज्‍यों में कोरोना संक्रमण फिर रफ्तार पकड़ रहा है। इसके देखते हुए बिहार सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। सरकार ने एक ओर सभी जिलों में संक्रमितों की पहचान के लिए जांच के साथ मास्क लगाने व शारीरिक दूरी के सख्‍ती से पालन का निर्देश दिया ही है, साथ ही होली (Holi) को लेकर बिहार आने वाले लोगों की एयरपोर्ट, रेलवे स्‍टेशन व बस स्‍टैंड पर ही जांच कराने का फैसला लिया है।

होली में बाहर से बड़ी संख्‍या में घर लौटते हैं बिहारी

विदित हो कि महाराष्ट्र छतीसगढ़, मध्यप्रदेश, पंजाब, केरल सहित कई राज्‍यों में कोरोना संक्रमण के आंकड़े बढ़ने लगे हैं। वहां बड़ी संख्या में बिहार के लोग नौकरी करते हैं। वहां बिहारी मजदूरों की संख्‍या भी कम नहीं है। राज्‍य के बाहर रहने वाले ऐसे बिहारी होली में बड़ी तादाद में घर लौटते हैं। उन्‍हें घर लाना रेलवे के लिए तो चुनौती है ही, यह बिहार में कोरोना संक्रमण की आशंका को भी बढ़ाता दिख रहा है।

संक्रमण रोकने के लिए आने वालों की होगी जांच

संक्रमण की आशंका को देखते हुए स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी जिलों के सिविल सर्जनों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बैठक कर पूरी व्यवस्था की समीक्षा की। प्रधान सचिव ने स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया है। साथ ही कोरोना जांच, आइसोलेशन सेंटर और आइसीयू की व्‍यवस्‍था रखने का निर्देश भी दिया है। कोरोना संक्रमण का मामला मिलने पर उसकी कांटेक्ट ट्रेसिंग कराई जाएगी। साथ ही संबंधित इलाके के पांच सौ मीटर के दायरे को तत्काल सील कर वहां के सभी निवासियों की आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी। ये एहतियाती कदम होली में कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने में मददगार बनेंगे।

एयरपोर्ट, स्‍टेशन व बस स्‍टॉप पर रहेंगे डॉक्‍टर

पटना की सिविल सर्जन विभा कुमारी सिंह ने बताया कि आगामी 29 मार्च को होली को लेकर बिहार आने वालों की जांच के लिए एयरपोर्ट, रेलवे स्‍टेशन एवं बस स्‍टॉप पर डॉक्‍टरों को तैनात किया जाएगा। डॉक्टरों की टीम के साथ सभी सार्वजनिक स्‍थलों पर तैनात रहेगी। उनके साथ मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की भी तैनाती की जाएगी। वे बाहर से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग व कोरोना जांच करेंगे। इसके लिए डॉक्टरों की सूची तैयार की जा रही है। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग मिलकर काम करेंगे, ताकि राज्‍य के बाहर से आने वाले सभी लोगों की जांच कराई जा सके।

बिहार में कोरोना के 560 मामले, टॉप पर पटना

बिहार में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति की बात करें तो मरीजों का कुल आंकड़ा 560 है। कई जिलों में एक भी पॉजिटिव मरीज नहीं है। हालांकि, सर्वाधिक 218 एक्टिव केस पटना में हैं। 35 एक्टिव केस के साथ गया दूसरे स्‍थान पर है तो तीसरे नंबर पर सारण में 33 केस हैं।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप