पटना, बिहार ऑनलाइन डेस्‍क। SOP for Sports in Bihar: कोरोना के कारण बिहार में खेलों के आयोजन पर लगी रोक 26 जनवरी से हट जाएगी। इसके लिए बिहार सरकार के युवा, कला एवं खेल विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। बिहार में खेल गतिविधि‍यों का आयोजन 2020 के मार्च महीने से ही बंद है। इस तरह करीब 10 माह बाद बिहार के खेल मैदानों में रौनक देखने को मिल सकती है। सरकार ने इन आयोजनों में 50 फीसद की उपस्थिति के साथ ही कोरोना से बचाव की गाइडलाइन से जुड़ी सभी शर्तों के पालन करने का निर्देश दिया है।

26 जनवरी से बिहार में शुरू होंगी खेल गतिविधियां

बिहार सरकार के कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग की ओर से छात्र एवं युवा कल्‍याण निदेशक डॉ. संजय सिन्‍हा ने इस बाबत आदेश जारी किया है। इस आदेश की प्रति को बिहार के सभी डीएम, बिहार राज्‍य खेल प्राधिकार के निदेशक सह सचिव, शारीरिक शिक्षा के सभी प्रमंडलीय उप निदेशक, प्रमंडलीय अधीक्षक, जिला अधीक्षक, उपाधीक्षक और जिला खेल पदाधिकारी को भी भेजा गया है। पत्र में साफ तौर पर कहा गया है कि जिलों के सभी आउटडोर, इंडोर स्‍टेडियम और अन्‍य खेल परिसरों में 26 जनवरी से खेल गतिविधियां शुरू की जा सकेंगी। इसके लिए विभाग की ओर से एक एसओपी (Standard Operating Procedure) भी जारी किया है। एसओपी (SOP) की प्रति भी बिहार के सभी जिलों को भेजी गई है। इस खबर में भी आप पूरी एसओपी देख सकते हैं।

यहां जानिए सरकार ने क्‍या रखी हैं शर्तें

बिहार सरकार ने स्‍कूलों और कॉलेजों के खेल परिसर में भी खेल गतिविधियों के संचालन की इजाजत भी दी है। मुख्‍यमंत्री खेल विकास योजना के तहत विभिन्‍न जिलों में संचाल‍ित आवासीय खेल प्रशिक्षण केंद्रों में प्रयोग के तौर पर कुछ चिह्नि‍त केंद्रों में 50 फीसद उपस्थिति के साथ प्रशिक्षण गतिविधियां शुरू की जाएंगी। खेल गतिविधियों के लिए मुख्‍य तौर पर ये शर्तें निर्धारित की हैं।

  • कुल क्षमता के 50 प्रतिशत दर्शकों को ही प्रवेश की अनुमति
  • एथलेटिक्‍स, बैडमिंटन, तीरंदाजी, शूटिंग, टेनिस, सा‍इक्लिंग, तलवारबाजी, गोल्‍फ, भारोत्‍तोलन एवं टेबल टेनिस में केवल 15 खिलाड़‍ियों की अनुमति
  • फुटबॉल, हॉकी, बॉलीबॉल, बास्‍केटबॉल, रग्‍बी, फुटबॉल, हैंडबॉल, क्रिकेट में भी अधिकतम 15 खिलाड़ि‍यों को ही अनुमति। खेल मैदान में 15-15 के चार ग्रुप बनाकर खिलाड़ी अलग-अलग कर सकेंगे अभ्‍यास। एक से दूसरे ग्रुप में जाने की नहीं होगी अनुमति।
  • खेल गतिविधियों को शुरू किए जाने से पहले पूरे परिसर को सैनिटाइज किया जाना होगा जरूरी।
  • राज्‍य सरकार की पूरी गाइडलाइन आप https://state.bihar.gov.in/yac/cache/45/23-Jan-21/SHOW_DOCS/Sop%20of%20sports%20directorate.pdf जाकर देख सकते हैं।

 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप