पटना, जागरण संवाददाता। Cyber Crime in Patna: बैंक खातों में धोखाधड़ी के जरिये रुपये निकासी के बढ़ते मामलों ने पटना पुलिस (Patna Police) की चुनौती बढ़ा दी है। अब तक साइबर ठग सीधे बैंक खाते से या फिर एटीएम कार्ड की हेराफेरी से रुपये गायब कर रहे थे, लेकिन अब क्रेडिट कार्ड के ग्राहक भी इनके निशाने पर हैं। आरबीएल बैंक के तीन ग्राहकों ने क्रेडिट कार्ड से 1.34 लाख रुपये की अवैध निकासी मामले में गांधी मैदान थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

पीड़‍ित अमित कुमार, सूरज कुमार और पूर्णेंदू कुमार ने जालसाज के साथ बैंक प्रशासन पर भी गंभीर आरोप लगाते हुए मामले की जांच कर कार्रवाई की मांग किए है। पीडि़तों की संख्या आधा दर्जन से अधिक होने की बात सामने आ रही है।

जालसाजों ने बिना कार्ड के ही एक पे एप के जरिये रुपये को अपने खाते में स्थानांतरित कर लिए है। पूरे मामले की जांच में पुलिस लगी हुई है और फाइनेंस कराने वाली एक कंपनी की भूमिका की जांच भी कर रही है। तीनों ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड से रुपये स्थानांतरित किए गए हैं, उन्होंने उक्त कंपनी से ईएमआइ पर सामान भी ले रखा था। पीडि़तों ने बताया कि उन लोगों ने किसी को ओटीपी भी शेयर नहीं किया है।

निजी कंपनी के कर्मी अमित कुमार ने आरबीएल बैंक से दो क्रेडिट कार्ड लिया था, इसमें एक कार्ड से 16 जनवरी को 16 हजार हजार और 17 जनवरी को 29 हजार रुपये स्थानांतरित किए गए। दूसरे कार्ड से 17 जनवरी को 29 हजार रुपये स्थानांतरित कर लिए गए। परसा न्यू एतवारपुर निवासी सूरज कुमार ने एक क्रेडिट कार्ड लिया था। 16 हजार रुपये स्थानांतरित किये जाने का मैसेज आ गया। मेडिकल कंपनी में कार्यरत कर्मी व सिपारा निवासी पूर्णेंदू कुमार को नौ जनवरी को क्रेडिट कार्ड मिला था। इसी दिन उनके क्रेडिट कार्ड से रेजर पे माध्यम से करीब 45 हजार रुपये स्थानांतरित कर लिये गये है।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप