Move to Jagran APP

पटना के अस्‍पतालों में लोगों को लगाई जाएंगी दोनों कंपनियों की वैक्‍सीन, जानें किस अस्‍पताल में लगेगी कौन सी वैक्‍सीन

Corona Vaccination in Bihar एम्स पीएमसीएच और एनएमसीएच में लगेगी को-वैक्सीन प्रदेश में कोरोना वैक्सीनेशन शनिवार से शुरू तीन केंद्रों में को-वैक्सीन 14 में दी जाएगी कोवि-शील्ड की डोज को-वैक्सीन की 11 हजार 960 और कोवि-शील्ड की 50 हजार 680 डोज का वितरण कार्य हुआ शुरू।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 08:18 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 06:27 AM (IST)
पटना के अस्‍पतालों में लोगों को लगाई जाएंगी दोनों कंपनियों की वैक्‍सीन, जानें किस अस्‍पताल में लगेगी कौन सी वैक्‍सीन
पटना में कोरोना टीकाकरण की तैयारियां पूरी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Corona Vaccination in Bihar: कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शनिवार से पटना के सभी 17 केंद्रों में स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इन केंद्रों पर पहले दिन 1700 लोगों को टीका लगाया जाएगा। पहले दिन एम्स पटना, एनएमसीएच और पीएमसीएच में को-वैक्सीन और शेष 14 केंद्रों पर कोवि-शील्ड की खुराक दी जाएगी। इसके लिए वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन पहुंचाने का कार्य गुरुवार को शुरू हो गया। दस केंद्रों पर पहले दिन की जरूरत के अनुसार वैक्सीन की 44 सौ डोज पहुंचाई जा चुकी हैं। वहीं अन्य केंद्रों पर शुक्रवार को दवा पहुंचा दी जाएगी। बताते चलें कि पटना जिले को कोवि-शील्ड की 50680 और को-वैक्सीन की 11 हजार 960 डोज मिली हैं।

loksabha election banner

पहले दिन की तैयारी शुक्रवार को हो चुकी  पूरी

सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि सभी 17 टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण कर 17 टीमें तैयार कर ली गई हैं। शुक्रवार दोपहर तक पहले दिन टीकाकरण करने वालों की केंद्रवार सूची फाइनल करने के साथ जिन सेंटर सात सेंटर पर वैक्सीन नहीं पहुंची थी, वहां  पहुंचा दिया गया  है। हर सेंटर पर एक टीकाकर्मी, दो टीकाकरण अफसर, एक सुरक्षाकर्मी और एक डाटा ऑपरेटर रहेंगे। इसके अलावा यदि टीकाकरण केंद्र के प्रभारी चाहें तो अतिरिक्त गार्ड व नर्स की प्रतिनियुक्त कर सकते हैं।

किसे लगेगी पहली वैक्सीन, आज होगा तय

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आइजीआइएमएस) में शनिवार को मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार के सामने पहली वैक्सीन दी जाएगी। व‍हां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार सुबह पौने 11 बजे टीकाकरण अभियान का उद्घाटन करेंगे। उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री टीका लेने वालों से बात भी कर सकते हैं। सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि सभी केंद्रों को शुक्रवार को पहले दिन जिनका टीकाकरण होना है, उनकी लिस्ट भेज दी जाएगी।

आइजीआइएमएस में तैयारियां पूरी

कोरोना महामारी से निजात के लिए शनिवार को आइजीआइएमएस में टीकाकरण अभियान के उद्घाटन की तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। इसके लिए तोरण द्वार बनाने के साथ बड़ी स्क्रीन वाले टीवी लगाए गए हैं। इसके अलावा इंटरनेट की स्पीड बाधा नहीं बने और प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री सभी आसानी से संवाद कर सकें, इसके लिए उच्च तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

डेमो मैसेज कर किया गया पोर्टल का परीक्षण

पहले दिन जिन लोगों का टीकाकरण होना है, उन्हें एक दिन पूर्व यानी शुक्रवार को ही कोविन पोर्टल से स्वत: मैसेज चला गया है। मैसेज एक प्रकार का आमंत्रण है, जिसमें लिखा है कि आपका कोरोना वैक्सीनेशन होना है। आप उक्त तिथि को उक्त टीकाकरण केंद्र पर इस समय पहुंच जाएं। आप सादर आमंत्रित हैं।

इन केंद्रों पर पहुंची इतनी कोवि-शील्ड

  • 38 हजार 292 प्रथम चरण में पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मी
  • 100 लोगों को अधिकतम पहले दिन हर सेंटर दी जाएगी वैक्सीन
  • 5068 वायल वैक्सीन मिली है कोवि शील्ड वैक्सीन
  • 50680 डोज, एक वायल में 10 खुराक  
  • 4400 डोज पहुंचाई जा चुकी है आइएलआर सुविधा वाले सेंटर में
  • 46 हजार 280 डोज शुक्रवार को अन्य सेंटर में भेजी जाएगी जरूरत के अनुसार 

गुरुवार को यहां पहुंची इतनी खुराक

1. एसडीएच बाढ़ - 90

2. एसडीएच मसौढ़ी -90

3. एसडीएच दानापुर -120

4. जीजीएस पटना सिटी -560

5. सीएचसी फतुहा  -470

6 सीएचसी बख्तियारपुर - 590

7 सीएचसी धनरुआ - 600

8. पीएचसी मनेर -680

9. पीएचसी बिहटा  -590

10. सीएचसी फुलवारीशरीफ - 610

इन 17 केंद्रों पर कोरोना वैक्सीनेशन

को-वैक्सीन - एम्स, पीएमसीएच और एनएमसीएच।

कोवि-शील्ड : आइजीआइएमएस, रूबन मेमोरियल हॉस्पिटल, पारस हॉस्पिटल, बिग अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल, बख्तियारपुर,  बिहटा, मनेर, फुलवारीशरीफ और धनरुआ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, फतुहा सीएचसी, मसौढ़ी, बाढ़ और दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल, श्री गुरु गोविंद सिंह पटना सिटी यूएचसी में पहले दिन स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा।

किस केंद्र को कितनी को-वैक्सीन की डोज

  • 598 वायल मिलीं राजधानी को
  • 20 डोज हैं एक वायल में
  • 11 हजार 960 हैं डोज
  • 7 हजार 800 डोज सर्वाधिक मिलीं एम्स पटना को, यहीं हुआ था ट्रायल
  • 3060 डोज को-वैक्सीन एनएमसीएच को
  • 1100 डोज दी जाएंगी पीएमसीएच को

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.