Move to Jagran APP

Truck Owner's Strike: बिहार में 15 की मध्य रात्रि से अनिश्चितकाल के लिए ट्रकों का होगा चक्का जाम

BIhar Truck Strike पटना भागलपुर गया व मुजफ्फरपुर में ट्रक मालिकों का होगा घेरा डालो-डेरा डालो आंदोलन राज्य की सीमा से ट्रकों को बिहार में नहीं करने दिया जाएगा प्रवेश ट्रक से जुड़ी इमरजेंसी सेवाओं को नहीं किया जाएगा बाधित

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 01:07 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 01:07 PM (IST)
Truck Owner's Strike: बिहार में 15 की मध्य रात्रि से अनिश्चितकाल के लिए ट्रकों का होगा चक्का जाम
बिहार में होने वाली है ट्रकों की हड़ताल। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। बिहार के ट्रक मालिक 15 जनवरी की मध्य रात्रि से हड़ताल पर जाने की योजना बना रहे हैं। इसके साथ ही ट्रकों का अनिश्चितकाल के लिए चक्का जाम हो जाएगा। इसे देखते हुए परिवहन विभाग भी हरकत में आ गया है। पटना, भागलपुर, मुजफ्फरपुर में ट्रक व्यवसाय से जुड़े लोग घेरा-डालो डेरा डालो आंदोलन करेंगे। पंजाब के किसानों की तर्ज पर ट्रक व्यवसायी सड़क पर ही भोजन बनाएंगे और डेरा डालेंंगे। राज्य के सीमा क्षेत्र को सील करने की तैयारी में हैं। किसी भी ट्रक को बिहार की तरफ प्रवेश नहीं करने देंगे। आवश्यक सेवाओं को बाधित नहीं करने का घोषणा किए हैं।

loksabha election banner

बड़ी ट्रकों से गिट्टी-बालू ढोने पर लगी रोक हटाने की मांग

बिहार ट्रक ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष भानु शेखर प्रसाद ने हड़ताल को सफल बनाने के लिए राज्यभर के एसोसिएशन के जिलाध्यक्षों से तैयारी पूरी करने का आग्रह किया है। 12 चक्का से ऊपर की गाड़ि‍यों से गिट्टी-बालू ढ़ोने पर रोक लगाने की मांग कर रहे हैं। प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि सात जनवरी से हड़ताल होनी थी। परिवहन मंत्री व परिवहन सचिव के आग्रह पर स्थगित कर दिया गया। एक सप्ताह में मांगों पर विचार करने का आश्वासन दिया गया था। राज्य सरकार अध्यादेश लाकर छह दिसंबर से 12 चक्के के ऊपर की ट्रकों पर गिट्टी-बालू की ढ़ुलाई पर प्रतिबंध लगा दिया।

ट्रकों की ढुलाई क्षमता कम करने का भी विरोध

14 चक्के से नीचे की गाड़‍ियों की बाॅडी की ऊंचाई तीन से साढ़े तीन फीट कम करने पर अनुमति देने का आदेश जारी कर दिया। इस आदेश का लगातार विरोध किया जा रहा है। एसोसिएशन ट्रक के डाला काटने के आदेश को भी वापस लेने की मांग कर रहा है। फिलहाल राज्यभर के ट्रक व्यवसायी एकजुट हो गए हैं। हड़ताल से राज्य के निर्माण कार्य पर बुरा प्रभाव पड़ने की संभावनाएं हैं। इसके साथ खाद्यान्न सामग्री पर भी बुरा पड़ सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.