Move to Jagran APP

Makar Sankranti: मकर संक्रांति पर स्‍वादिष्‍ट दही कुछ घंटों के अंदर अपने किचन में ही करें तैयार

Prepare Delicious Curd at Your Home मकर संक्रांति पर आप अपने घर में ही खूब गाढ़ी और स्‍वादिष्‍ट दही महज कुछ घंटों में तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको अलग से किसी चीज की व्‍यवस्‍था नहीं करनी पड़ेगी। जरूरत का हर सामान आपके किचन में ही मिल जाएगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 01:40 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 09:32 AM (IST)
Makar Sankranti: मकर संक्रांति पर स्‍वादिष्‍ट दही कुछ घंटों के अंदर अपने किचन में ही करें तैयार
अपने घर में इस तरह तैयार करें दही। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण ऑनलाइन डेस्‍क। How to Prepare delicious curd at Home: 14 जनवरी को मकर संक्रांति है। सनातन धर्मावलंबियों के लिए यह दिन बेहद खास है। बिहार और उत्‍तरप्रदेश के इलाके में इस दिन चूड़ा-दही खाने का रिवाज है। इसके लिए लोग अपने घरों में आज से ही तैयारियों में जुट गए हैं। मकर संक्रांति की तैयारियों में सबसे मुश्किल दही (HOW TO MAKE DAHI AT HOME) का इंतजाम होता है। सर्दी के दिनों में दही जल्‍दी तैयार नहीं होती। यहां हम आपको ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिससे आप महज छह से सात घंटे में खूब गाढ़ी दही (Homemade Dahi Making) तैयार कर सकेंगे। इस दही को खाकर आपको गांव वाला दौर याद आ जाएगा।

loksabha election banner

आपके किचन में ही तैयार हो जाएगी दही

खूब गाढ़ी और स्‍वादिष्‍ट दही आपके किचन में ही तैयार हो जाएगी, चाहे आप शहर में रहते हों या फिर गांव में। इसके लिए आपको अलग से किसी चीज की व्‍यवस्‍था नहीं करनी पड़ेगी। सबसे पहले तो आप देख लें कि आपको कितनी दही की जरूरत है। अपनी जरूरत के हिसाब से दूध की व्‍यवस्‍था कर लें। अगर आप चाहते हैं कि आपकी दही खूब गाढ़ी हो गांव वाली दही की तरह लाल रंगत में दिखे तो आपको जरूरत की अपेक्षा डेढ़ गुना अधिक दूध की व्‍यवस्‍था करनी होगी। अगर आप ज्‍यादा गाढ़ी और ज्‍यादा फैट वाली दही नहीं खाना चाहते तो उतना ही दूध रखें, जितना दही की आपको जरूरत है।

इस तरह कम समय में तैयार हो जाएगी दही

सर्दी के मौसम में दही तैयार करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। मौसम जितना ठंडा होगा, दही तैयार होने में उतनी ही देर लगेगी। लेकिन हमारे इस तरीके से आप ठंड के असर को बेअसर कर सकेंगे। इसके लिए पहले तो आप दूध को किसी बर्तन में अच्‍छी तरह उबाल लें। अगर आप गाढ़ी दही चाहते हैं तो दूध को इतना खौलाइए कि उसकी मात्रा घटकर 75 फीसद ही रह जाए। यानी कि गाढ़ी दही के लिए एक किलो दूध को खौलाकर तीन पाव कर लें। अगर दूध चार किलो हो तो उसे खौलाकर तीन किलो कर लें।

उंगली आंच बर्दाश्‍त कर सके तभी डाल दें दही

दही तैयार करने के लिए आपके पास पहले से एक चम्‍मच दही रहना जरूरी है। इस एक चम्‍मच दही को दूध में तब डाल देना है जब दूध में इतनी गर्माहट बची हो कि उसमें पांच-सात सेकेंड तक आप अपनी अंगुली डालकर रख सकें। गर्म दूध में ही दही को डालकर उसे अच्‍छी तरह से किसी चम्‍मच से मिला दें। इसके बाद दूध वाले बर्त्‍तन को लकड़ी के किसी तख्‍ते पर रख दें। अगर लकड़ी का तख्‍ता घर में नहीं हो बर्त्‍तन खुले फर्श पर रखने की मजबूरी हो तो उसके नीचे मोटा तह बनाते हुए कोई कपड़ा रख दें।

दूध वाले बर्तन को ठंडा होने से बचाना होगा

मौसम ठंड होने के कारण दही तैयार करने के लिए रखा गया आपका दूध जल्‍दी ही ठंड हो जाएगा। इसका अंदाजा आप दूध वाले बर्तन को बाहर से छूकर ही लगा सकते हैं। अगर आपको लगे कि दूध वाला बर्तन एकदम ठंडा हो गया है तो आपको फिर से थोड़ी मेहनत करनी होगी। अब आप समतल सतह वाला कोई बर्तन लें, जिसमें दूध के बराबर पानी रखकर खौलाया जा सके। इस बर्तन में पानी को खौलाने के बाद इसे मजबूत ढक्‍कन से ढंक दें। इसके ऊपर तुरंत कोई सूती कपड़ा मोटाई के अनुसार तीन-चार तह में लपेटकर रखें और उसके ऊपर दूध वाले बर्तन को रख दें। इससे दूध वाले बर्तन को जरूरत भर गर्मी फिर से मिलने लगेगी और आपका दही बहुत जल्‍द तैयार हो जाएगा। यह पूरी कवायद दूध को सीमित मात्रा में गर्म करने के लिए की जानी है। अगर आप चाहें तो दूध वाले बर्तन को गर्म करने के लिए उसके आसपास पुराने वाले बल्‍बों का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.