Move to Jagran APP

राजद का दावा नीतीश कुमार के 17 विधायक उनके संपर्क में, गिर सकती है बिहार की एनडीए सरकार

Political Drama of Bihar अरुणाचल प्रदेश के घटनाक्रम के बाद बिहार की राजनीति में लगातार उथल-पुथल मची हुई है। इस बीच राजद के वरिष्‍ठ नेता श्‍याम रजक ने दावा किया है कि नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के 17 विधायक उनके संपर्क में हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 10:13 AM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 01:47 PM (IST)
राजद का दावा नीतीश कुमार के 17 विधायक उनके संपर्क में, गिर सकती है बिहार की एनडीए सरकार
राजद ने जदयू के विधायकों को लेकर किया बड़ा दावा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Politics: बिहार की राजनीति में आजकल काफी उठापटक चल रही है। खासकर अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में जदयू (JDU) के सात में से छह विधायकों के भाजपा (BJP) में शामिल होने के बाद प्रदेश का राजनीतिक माहौल काफी गर्म हो गया है। ताजा राजनीतिक घटनाक्रम में लालू यादव (RJD Supremo Lalu Prasad Yadav) और उनके बेटे तेजस्‍वी (Tejaswi) की पार्टी राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) ने बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) की पार्टी जदयू को लेकर बड़ा दावा किया है। राजद ने कहा है कि जदयू के 17 विधायक (JDU MLAs) उनकी पार्टी के संपर्क में हैं। राजद की तरफ से ऐसा दावा वरिष्‍ठ नेता और बिहार सरकार के पूर्व मंत्री श्‍याम रजक (Shyam Rajak) ने किया है।

loksabha election banner

राजद ने इशारा किया है कि ये विधायक उनकी पार्टी में शामिल हो सकते हैं। अगर इतने विधायक वाकई जदयू से राजद में चले जाते हैं तो बिहार में नीतीश की अगुवाई वाली एनडीए सरकार (NDA government in Bihar) गिर सकती है। इतने विधायक जुड़ने के बाद राजद बिहार में सरकार बनाने की स्थिति में आ जाएगा। हालांकि जदयू ने राजद के इस दावे को पूरी तरह बकवास बताया है।

चुनाव से पहले तक जदयू से जुड़े थे यह दावा करने वाले श्‍याम रजक

राजद की तरफ से ऐसा दावा वरिष्‍ठ नेता और बिहार सरकार के पूर्व मंत्री श्‍याम रजक (Shyam Rajak) ने किया है। वह शुरुआती दिनों में काफी लंबे अरसे तक लालू प्रसाद यादव के साथ राजद में रहे हैं। नीतीश कुमार के सत्‍ता में आने के बाद वह जदयू के साथ हो लिये थे। जदयू की सरकार में वे कई मंत्रालयों की जिम्‍मेदारी संभाल चुके हैं। नवंबर में हुए बिहार विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उन्‍होंने मंत्री पद और जदयू की सदस्‍यता छोड़कर अपनी पुरानी पार्टी राजद का दामन फिर से थाम लिया था।

दल-बदल कानून को बेअसर करने के लिए और विधायकों का इंतजार

श्याम रजक ने कहा है कि फिलहाल जदयू के 17 एमएलए उनकी पार्टी राजद के संपर्क में हैं। ये सीधे राजद में आने के लिए तैयार हैं। लेकिन इन विधायकों पर दल-बदल कानून का असर नहीं हो, इसके लिए उन्‍हें इंतजार करने को कहा गया है। इस कानून को बेअसर करने के लिए जदयू के दो-तिहाई विधायकों को तोड़ना होगा। फिलहाल बिहार विधानसभा में जदयू के 43 विधायक हैं। श्‍याम रजक का कहना है कि उनकी पार्टी जदयू के और विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रही है।

जदयू के प्रवक्‍ता राजीव रंजन ने दावे को बताया बकवास

जदयू के प्रवक्‍ता राजीव रंजन ने राजद नेता श्‍याम रजक के इस दावे को पूरी तरह बकवास बताया है। उन्‍होंने कहा कि जदयू के विधायक पूरी तरह एकजुट हैं। इधर, जदयू के प्रदेश अध्‍यक्ष वशिष्‍ठ नारायण सिंह ने कहा है कि राजद के नेता सरकार नहीं बना पाने की हताशा में अनाप-शनाप बयान लगातार दे रहे हैं।

जीतन राम मांझी की पार्टी हम ने भी श्‍याम रजक को घेरा

पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतन राम मांझी की पार्टी हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा के प्रवक्‍ता दानिश रिजवान ने श्‍याम रजक के बयान को हास्‍यास्‍पद बताया है। उन्‍होंने कहा कि श्‍याम रजक 14 जनवरी के बाद खुद राजद में रहेंगे या नहीं, पहले ये तो तय कर लें। उन्‍होंने कहा कि राजद और कांग्रेस के कितने विधायक हमारे संपर्क में हैं, इसका पता भी जल्‍द ही चल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.