Move to Jagran APP

किसान आंदोलन को विदेशी फंडिंग! मोदी बोले- नीयत अमृतसर साहिब की तरह खालिस नहीं

Farmer movement भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्‍ठ नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्‍यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि दिल्ली आंदोलन में विदेशी फंडिंग वाले 100 गैरकिसान संगठनों की घुसपैठ चिंताजनक भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष ने कांग्रेस पर साधा निशाना

By Shubh NpathakEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 07:27 AM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 07:27 AM (IST)
किसान आंदोलन को विदेशी फंडिंग! मोदी बोले- नीयत अमृतसर साहिब की तरह खालिस नहीं
भाजपा के वरिष्‍ठ नेता सुशील मोदी ने किसान आंदोलन की नीयत पर खड़े किये सवाल (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)। जागरण आर्काइव

पटना, राज्य ब्यूरो। भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि दिल्ली आंदोलन में 100 गैरकिसान संगठनों की घुसपैठ चिंताजनक है। विदेशी फंडिंग से चलने वाले ये छोटे-बड़े संगठन आंदोलन को भारत विरोध की गलत दिशा में ले जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि कानून और इसकी मंशा को गंगा की तरह पवित्र कहा है, मगर किसान आंदोलन की नीयत अमृतसर साहिब जैसी खालिस नहीं लगती।

loksabha election banner

केंद्र सरकार किसानों की चिंता दूर करने को लेकर गंभीर

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार पंजाब-हरियाणा के किसानों की चिंताएं दूर करने को लेकर गंभीर है। उनके प्रतिनिधियों से शीर्ष नेतृत्व पूरी गंभीरता और सहानुभूति के साथ बातचीत कर निष्कर्ष निकालने का प्रयास कर रहा है। मगर इस बीच पुरस्कार वापसी से दबाव बनाने की कोशिश माहौल बिगाडऩे व टकराव बढ़ाने की नीयत जाहिर करती है। किसानों के मुद्दे पर बिहार को जाम करने की माकपा की धमकी का भी एनडीए कड़ा राजनीतिक प्रतिरोध करेगा।

राहुल की राजनीति चमकाने के लिए किसानों को मोहरा बना रही कांग्रेस

इधर, कांग्रेस की भूमिका पर सवाल खड़े करते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा मीडिया माध्यमों के कारण यह अब कोई छिपी बात नहीं रह गई है कि दिल्ली में चल रहा किसान आंदोलन पूरी तरह कांग्रेस प्रायोजित है। उन्होंने गुरुवार को जारी बयान में कहा कांग्रेस के शीर्ष नेता जहां स्वयं आंदोलन से अलग दिखने का दिखावा कर रहे हैं। वहीं, इंडियन ओवरसीज कांग्रेस की जर्मनी इकाई ने आंदोलनकारियों को एक करोड़ रुपये की मदद देने का एलान किया है। इससे आंदोलन में कांग्रेस की भूमिका अब खुल कर सामने आ गई है।

संजय जायसवाल ने खालिस्‍तान समर्थक नारे लगाये जाने पर उठाये सवाल

आंदोलन का दुर्भाग्यपूर्ण पहलु यह है कि इसमें खुलेआम खालिस्तान समर्थक नारे लग रहे हैं। भिंडरावाले के पोस्टर-बैनर लहरा रहे हैं। झूठी बातों पर उपद्रव कर रहे हैं।  तथाकथित किसानों के ऐसे वीडियो भी वायरल हो रहे हैं जिसमें वे खुलेआम कह रहे हैं कि जब इंदिरा ठोक दी तो मोदी की छाती भी ठोक देंगे। इससे साफ है कि सत्ता की चाह में कांग्रेस अब इतनी नीचे गिर चुकी है कि अब उन्हेंं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या करने वाले खालिस्तान समर्थकों का साथ लेने से भी गुरेज नहीं है।

दिल्‍ली के दंगों में सक्रिय रहे चेहरे किसान आंदोलन को दे रहे हवा

डॉ. जायसवाल ने कहा कि अपने युवराज की नाकामी छिपाने के लिए कांग्रेस द्वारा चलाए जा रहे इस आंदोलन में वही चेहरे शामिल हैं, जो दिल्ली दंगों के समय चले धरना-प्रदर्शन में सक्रिय थे। सीएए प्रदर्शनों में सक्रिय नजीर मोहम्मद जैसे लोग सिखों वाली पगड़ी बांधकर इस प्रदर्शन में शामिल हो चुके हैं। शाहीन बाग में बैठने वाली वृद्ध महिलाएं इस बार किसान बनने की नौटंकी कर इस आंदोलन में पंजाब से आई एक सिख वृद्धा बनने का स्वांग रच रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.