Move to Jagran APP

नया उद्योग शुरू करना है तो एक क्लिक पर होगा रजिस्‍ट्रेशन, किसी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं

Industry Registration in Bihar उद्यम रजिस्ट्रेशन हो रहा बिना दाम उद्योग आधार से नहीं चलेगा काम एमएसएमई मंत्रालय की वेबसाइट पर बिना शुल्क करा सकते हैं उद्यम रजिस्ट्रेशन बिहार में 873241 लाख से अधिक उद्यमियों को कराना है उद्यम निबंधन

By Shubh NpathakEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 12:56 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 12:56 PM (IST)
नया उद्योग शुरू करना है तो एक क्लिक पर होगा रजिस्‍ट्रेशन, किसी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं
घर बैठे करा सकते हैं नये उद्योग के लिए रजिस्‍ट्रेशन। जागरण

पटना [दिलीप ओझा]। अगर आप कोई नया उद्योग शुरू कर रहे हैं तो उद्यम रजिस्ट्रेशन ही कराएं। उद्योग आधार बनवाने की अब जरूरत नहीं, क्योंकि मार्च 2021 से यह व्यवस्था खत्म हो जाएगी। बिहार के वैसे उद्यमी जो उद्योग आधार बना चुके हैं, उन्हें भी उद्यम रजिस्ट्रेशन ही कराना है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय की वेबसाइट पर उद्यम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। दिसंबर 2019 तक बिहार में 8,73,241 उद्यमियों ने उद्योग आधार लिया था। इन सभी उद्यमियों को भी नई व्यवस्था के तहत उद्यम रजिस्ट्रेशन ही कराना है।

loksabha election banner

यहां कराएं रजिस्‍ट्रेशन, घर बैठे मिल जाएगा रजिस्‍ट्रेशन नंबर

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) की वेबसाइट (udyamregistration.gov.in) पर जाकर उद्यम रजिस्ट्रेशन कराना है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विकास संस्थान के सहायक निदेशक सम्राट झा ने कहा कि पूर्व की अपेक्षा अब रजिस्ट्रेशन फाॅर्म को भी सरल बना दिया गया है। यह सिर्फ एक पन्ने का है जिसे स्व घोषित आधार पर भरना है। रजिस्ट्रेशन होने के बाद इसे आप घर बैठे डाउनलोड कर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त कर सकते हैं। किसी कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं होगी। इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं देना है।

मार्च के बाद वैध नहीं रह जाएगा उद्योग आधार

उन्होंने बताया कि उद्योग आधार की व्यवस्था वर्ष 2015 में लागू की गई थी। यह व्यवस्था 31 मार्च 2021 को समाप्त हो जाएगी और उद्योग आधार वैध नहीं रह जाएगा। इसका स्थान उद्यम रजिस्ट्रेशन ले चुका है। एक जुलाई 2020 से उद्यम रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उन्होंने कहा कि बिहार के भी उद्यमी उद्योग रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं। इसे जीएसटी और पैन से भी जोड़ा गया है। इसलिए नये उद्यमी रजिस्ट्रेशन से पूर्व जीएसटी नंबर लेने के साथ ही पैन कार्ड भी बनवा लें। उन्होंने कहा कि नया उद्योग लगाने वाले सीधे उद्यम रजिस्ट्रेशन ही कराएं। उद्योग आधार लेने का अब कोई मतलब नहीं रह गया है।

टॉप -5 में अभी नहीं पहुंचा बिहार

टॉप-5 राज्यों के 31 अक्टूबर तक के उद्यम रजिस्ट्रेशन के आंकड़े जारी हो चुके हैं।  इसमें बिहार का नाम नहीं है। आंकड़ों के मुताबिक उद्यम रजिस्ट्रेशन लेने में महाराष्ट्र सबसे आगे है। यहां 2,24,724 उद्यमियों ने उद्यम रजिस्ट्रेशन लिया है। 1,13,543 उद्यम रजिस्ट्रेशन के साथ तमिलनाडु दूसरे स्थान पर, 88,464 के साथ राजस्थान तीसरे स्थान पर, 84,885 के साथ उत्तर प्रदेश चौथे स्थान पर, और 84,433 उद्यम रजिस्ट्रेशन के साथ गुजरात पांचवें स्थान पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.