Move to Jagran APP

Bihar Chunav Govt. Formation: राजभवन में नीतीश ने ली CM पद की शपथ, अमित शाह व नड्डा रहे मौजूद

Bihar Chunav Govt. Formation नीतीश कुमार आज शाम 430 बजे राजभवन में मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इसके पहले गृहमंत्री अतिम शाह पटना पहुंच रहे हैं। बताया जा रहा है कि शपथ ग्रहण के पहले अमित शाह व जेपी नड्डा की मौजूदगी में मंत्रियों के नाम फाइनल होंगे।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 07:46 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2020 11:25 AM (IST)
Bihar Chunav Govt. Formation: राजभवन में नीतीश ने ली CM पद की शपथ, अमित शाह व नड्डा रहे मौजूद
बिहार चुनाव: मख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। फाइल तस्‍वीर।

पटना, जेएनएन। Bihar Chunav Government Formation राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के नए मुख्‍यमंत्री के रूप में जनता दल यूनाइटेड (JDU) के अध्‍यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) आज शाम 4:30 बजे राजभवन (Raj Bhawan) में शपथ ग्रहण किया। इस दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) एवं बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) भी मौजूद रहे। इसके उनकी मौजूदगी में मंत्रियों के नाम पर अंतिम मुहर लगेगी। नीतीश कुमार पहले पटना के गांधी मैदान (Patna Gandhi Maidan) में शपथ लेते रहे थे, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Infection) को देखते हुए शपथ ग्रहण समारोह सीमित लोगों की मौजूदगी में राजभवन में आयोजित किया गया है।

loksabha election banner

अमित शाह व नड्डा की मौजूदगी में तय होंगे बीजेपी के मंत्री

बताया जा रहा है कि शपथ ग्रहण समारोह के पहले तीन बजे गृहमंत्री अमित शाह पटना पहुंच रहे हैं। बीजेपी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा भी पटना आ रहे हैं। उनकी मौजूदगी में बीजेपी कोटे के मंत्रियों के नाम फाइनल किए जाएंगे। माना जा रहा है कि उसी वक्‍त उपमुख्‍यमंत्री के नाम की भी घोषणा की जाएगी। अमित शाह व नड्डा शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे।

बीजेपी की बैठक में तय हो गया सरकार का खाका

इससे पहले रविवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधानमंडल दल की बैठक में अगली सरकार में बीजेपी की सहभागिता के खाका पर भी मुहर लग गई। बीजेपी एव एनडए की दोनों बैठकों में बीजेपी के चुनाव पर्यवेक्षक व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बिहार बीजेपी प्रभारी भूपेंद्र यादव और बिहार बीजेपी चुनाव प्रभारी देवेंद्र फड़नवीस मौजूद रहे।

तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी के उपमुख्‍यमंत्री बनाए जाने की चर्चा

रविवार को ही सबसे पहले बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायकों व विधान पार्षदों की बैठक पूर्वाह्न 10 बजे के बाद से पटना में हुई। इसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) भी शामिल हुए। बैठक में तार किशोर प्रसाद बीजेपी विधानमंडल दल के नेता चुने गए। जबकि, बेतिया से बीजेपी विधायक रेणु देवी उपनेता चुनीं गईं। माना जा रहा है कि दोनों को उपमुख्‍यमंत्री बनाया जा सकता है। हालांकि, इसकी पुष्टि अभी तक नहीं हो सकी है।

अगले मंत्रिमंडल में बीजेपी के प्रतिनिधित्‍व को लेकर विचार

बैठक में अगले मंत्रिमंडल में बीजेपी के प्रतिनिधित्‍व को लेकर विचार किया गया। विदित हो कि बीजेपी विधानमंडल दल की इस बैठक के पहले केंदीय नेतृत्‍व ने उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी को दिल्‍ली बुलाया था। वहां नई सरकार के गठन और संभावित मंत्रियों के नाम पर उनकी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda), गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) और बिहार बीजेपी के प्रभारी भूपेंद्र यादव (Bhupendra Yadav) से बात हुई। इसके बाद वे शनिवार को पटना लौट आए। माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल में कई नए चेहरे शामिल होंगे। जबकि, कई पुराने मंत्रियों की इस बार छुट्टी हो जाएगी।

एनडीए की बैठक में नीतीश के नाम पर लगी मुहर

बीजेपी की बैठक के बाद अपराह्न 12:30 बजे से करीब डेढ़ घंटे तक एनडीए की अहम बैठक हुई। बैठक में गठबंधन के नेता के रूप में नीतीश कुमार के नाम पर औपचाहिक मुहर लगा दी गई। बैठक में शामिल रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नीतीश कुमार के नाम की घोषणा की। एनडीए की बैठक में नीतीश कुमार को औपचारिक रूप से नेता चुने जाने के साथ अब उनका सातवीं बार मुख्‍यमंत्री बनना तय हो गया है।

राज्‍यपाल से मिलकर सरकार बनाने का किया दावा

एनडीए का नेता चुने जाने के बाद नीतीश कुमार ने बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी और विकासशील इनसान पार्टी के अध्यक्ष मुकेश सहनी के साथ राजभवन गए। राज्यपाल फागु चौहान से मिलकर घटक दलों का समर्थन पत्र देकर अपना दावा पेश किया। इसके बाद राज्यपाल ने उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया। सोमवार शाम साढ़े चार बजे राजभवन स्थित राजेंद्र मंडप में शपथ ग्रहण समारोह होगा, जिसमें मुख्यमंत्री के साथ बीजेपी कोटे से उपमुख्यमंत्री और कई अन्य मंत्री भी शपथ लेंगे। चर्चा है कि बीजेपी कोटे से दो उपमुख्यमंत्री होंगे। इसके लिए मंगल पांडेय व कामेश्वर चौपाल के नाम सबसे आगे हैैं।

कैबिनेट की बैठक के बाद तय होगी विधानसभा सत्र की तारीख

मुख्यमंत्री ने विधायकों के शपथग्रहण को ले विधानसभा सत्र बुलाए जाने के संबंध में कहा कि सरकार के गठन व मंत्रियों के शपथग्रहण के बाद कैबिनेट की बैठक होगी। कैबिनेट की बैठक के बाद विधानसभा सत्र बुलाने का निर्णय होगा।

यह भी पढ़ें: Bihar Chunav 2020: रिजल्‍ट के बाद अब जोड़-तोड़ की सियासत, मांझी ने महागठबंधन की उम्मीदों पर फेरा पानी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.