पटना, जेएनएन। बिहार में आपदा-विपदा ने 24 घंटे में 21 लोगों की जान ले ली। सिर्फ मंगलवार की शाम तक 18 की जान डूबने व दुर्घटना में चली गई है। इनमें सर्वाधिक सासाराम-मुजफ्फरपुर में आठ की मौत हुई, जबकि मोतिहारी में तीन लोगों की मौत सड़क हादसे में हो गई है। इसी तरह, बेगूसराय में दो भाइयों के शव में नदी से बरामद किये गये हैं। वहीं, अरवल में सोमवार को तीन बच्चियों की मौत हो गई थी। 

मोतिहारी में 3 लोगों की मौत सड़क हादसे में 
मोतिहारी से जेएनएन के अनुसार, राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 28 पर कोटवा थानाक्षेत्र के बंगरा चौक के समीप मंगलवार की सुबह ट्रक-ट्रैक्टर ट्रॉली की टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गई। वहीं चार अन्य लोग घायल हो गए। घायलों को गंभीर स्थिति में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ट्रक फारबिसगंज से चमड़ा लोडकर कानपुर जा रहा था। ट्रक में चालक, उपचालक के अलावा पांच मजदूर सवार थे। मरनेवालों में उत्तरप्रदेश के औरैया निवासी ट्रक का मालिक सह चालक एहतेशाम अहमद खान (35), मोतिहारी का मछहा निवासी ट्रैक्टर चालक भोला साह (42) व पश्चिम चंपारण के ठकराहां निवासी सद्दाम अंसारी शामिल हैं।  

मुजफ्फरपुर में दम घुटने से 4 लोगाें की मौत 

मुजफ्फरपुर से जेएनएन के अनुसार मीनापुर थाने की बाड़ाभरती पंचायत के मधुबन कांटी गांव में नवनिर्मित शौचालय की टंकी की सेटरिंग खोलने के क्रम में मंगलवार की सुबह एक ही परिवार के 4 लोगों मौत हो गई। मरने वालों में मधुसूदन सहनी, उसका पुत्र कौशल सहनी, दो भतीजा वीर कुंवर सहनी व धर्मेंद्र सहनी शामिल हैं। टंकी के बने जहरीली गैस के कारण दम घुटने से सभी एक-एक कर बेहोश हो गए थे। एसकेएमसीएच ले जाने के क्रम में सभी की मौत हो गई। 

सासाराम सिथत नहर में तैर रहे थे 4 शव  

सासाराम से जेएनएन के अनुसार नोखा थाना क्षेत्र के भलुआहीं गांव के पास बक्सर कैनाल से मंगलवार की सुबह चार शव पानी में तैरते दिखे। चारों शव एक साथ नहर में देखकर हड़कंप मच गया। लोगों ने चारों शव को पानी से बाहर निकाला। चारों शवों में एक शव महिला व तीन बच्चों के थे। महिला के साथ मृतकों में दो लड़कियां और एक लड़का है। एेसा जान पड़ता है कि महिला अपने बच्चों के साथ नहर में कूद गयी होगी और एक साथ चारों की डूबकर मौत हो गई होगी। थानाध्यक्ष नरोत्तम चंद ने बताया कि अभी शवों की पहचान नही हो पाई है। महिला की उम्र 45 वर्ष, दो बच्चियों की उम्र क्रमशः आठ व पांच वर्ष तथा पुत्र की उम्र  दो वर्ष बताई जाती है।

सिवान में करंट लगने से एक की मौ‍त

सिवान  से जेएनएन के अनुसार जिले में मंगलवार की सुबह ताजिया जुलूस निकालने के दौरान बड़ा हादसा हो गया। बड़हरिया में ताजिया घुमाने के दौरान बिजली के तार की चपेट में पांच लोग आ गए। हादसे में बुरी तरह से झुलसे एक युवक की घटनास्थल पर ही मौत हो गई, जबकि चार को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मृतक की पहचान इमरान के रूप में हुई है।

छपरा में नहर में डूब 2 बच्चों की मौत  

छपरा से जेएनएन के अनुसार मशरक थाना क्षेत्र के कर्ण कुदरिया गांव में नहर के नजदीक सड़क बनाने के लिए खोदे गए गड्ढे के पानी में नहाने के दौरान तीन बच्चे डूब गए। हादसे के बाद तीनों को स्थानीय लोगों ने पानी से निकालकर इलाज के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लाया। जहां दो की डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। सीओ ललित कुमार सिंह ने कहा कि मृतक बच्चों के आश्रितों को बिहार सरकार के आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

नदी में नहाने गई 3 बच्चियों की डूबने से मौत 

अरवल से जेएनएन के अनुसार भाइयों की लंबी उम्र के लिए करमा व्रत रखे परासी थानान्तर्गत मसूदपुर गांव की तीन लड़कियों की डूबने से मौत हो गई। वे पूजा के पहले सोन नदी में स्नान करने गई थीं। एक लड़की को डूबने से बचाने के क्रम में दो अन्य भी डूब गईं। जानकारी मिलते ही गांव में कोहराम मच गया। घंटों मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने तीनों का शव नदी से ढूंढ निकाला। जानकारी के अनुसार विशेश्वर पासवान की पुत्री शांति कुमारी 14 वर्ष, सुरेश रवानी की पुत्री शोभा और प्रकाश चौधरी की पुत्री आशा कुमारी घर से नदी में स्नान के लिए निकली थीं। स्नान के दौरान तीनों डूब गईं। शोभा व शांति मसूदपुर की, जबकि आशा आरा जिले के सहार थाना क्षेत्र के करवासिन गांव की निवासी थी। 

बेगूसराय में डूबने से 4 बच्चों की मौत 

बेगूसराय से जेएनएन के अनुसार जिले में अलग-अलग घटनाओं में डूबने से चार लोगों की मौत हो गई। इसमें रविवार को हुई घटना में डूबे किशोरों का मंगलवार को शव बरामद किया गया। हादसे के बाद जिले में मातम का माहौल है। मृतकों के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस