पटना, जेएनएन। बिहार के मध्य और उत्तरी भाग में  मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक शुक्रवार से रविवार तक के लिए भारी बारिश और वज्रपात का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मध्य बिहार में मध्यम बारिश शुरू होगी जो 72 घंटो तक चलेगी। वहीं पटना में  रुक-रुककर बारिश होगी। पिछले 24 घंटे में राज्य के उत्तरी पश्चिमी भाग में एक दो जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई है।

मौसम विभाग ने आज जिन 6 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल और अररिया हैं। यहां भारी बारिश और बिजली गिरने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने बिहार के 6 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है लेकिन इसके अलावा बिहार के बाकी बचे सभी 32 जिलों में भी बारिश होने का ब्लू अलर्ट जारी किया है। पटना सहित 32 जिलों के लिए ब्लू अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग ने इन जिलों में तेज हवा के साथ मध्यम और हल्की बारिश की संभावना जताई है।

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों में मानसून की ट्रफ लाइन हिमालय की तराई क्षेत्र की ओर शिफ्ट करने के आसार हैं एेसे में उत्तर बिहार में भारी बारिश की स्थिति बन रही है। गुरुवार रात से ही कुछ जिलों में इसका प्रभाव दिख रहा है। तीन दिनों में भारी बारिश, बादल गरजने और वज्रपात की चेतावनी है।

पटना, गया, पूर्णिया और भागलपुर में बादल छाए हैं और रुक-रुककर बारिश हो रही है। वहीं पटना में भी शुक्रवार की सुबह से ही बादल छाए हैं और रुक-रुककर बारिश हो रही है। शनिवार को भी पटना में मौसम एेसा ही रहने का अनुमान है। 

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस