Move to Jagran APP

Bihar Election 2020: बिहार के निर्वाची अधिकारियों का प्रशिक्षण शुरू, चुनावी बारीकियों से कराया जा रहा अवगत

Bihar Election 2000 बिहार में चुनाव समय पर कराने के लिए निर्वाचन आयोग पूरी तरह तैयार है। इसे लेकर आयोग की गतिविधि भी तेज हो गई है। गुरुवार से ट्रेनिंग भी शुरू कर दी गई है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 01:45 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 07:23 PM (IST)
Bihar Election 2020: बिहार के निर्वाची अधिकारियों का प्रशिक्षण शुरू, चुनावी बारीकियों से कराया जा रहा अवगत
Bihar Election 2020: बिहार के निर्वाची अधिकारियों का प्रशिक्षण शुरू, चुनावी बारीकियों से कराया जा रहा अवगत

पटना, राज्‍य ब्‍यूरो। बिहार में चुनाव समय पर कराने के लिए निर्वाचन आयोग पूरी तरह तैयार है। इसे लेकर आयोग की गतिविधि भी तेज हो गई है। इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए गुरुवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने विधानसभा चुनाव को लेकर जिलों के निर्वाची अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर दिया है।राजधानी में लॉकडाउन के बीच पहले दिन प्रशिक्षण के लिए 90 अधिकारियों को बुलाया गया है। प्रशिक्षुओं को आयोग से प्रशिक्षित स्टेट मास्टर ट्रेनर दो दिन में प्रशिक्षित करेंगे। अधिवेशन भवन में शुरू हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम के पहले दिन आयोग की ओर से नामांकन से लेकर मतदान कराने और मतगणना संपन्न कराने तक का प्रशिक्षण दिया गया। शुक्रवार को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। तीन टीमों को दो-दो दिन प्रशिक्षण देने का शेड्यूल बनाया गया है। बता दें कि इसके पहले राज्‍यस्‍तरीय प्रशिक्षण दिया गया।

loksabha election banner

चुनाव की बारीकियों से कराया जा रहा अवगत

उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी बैजूनाथ सिंह ने बताया कि विधानसभावार अब मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षुओं को शारीरिक दूरी सुनिश्चित करते हुए मास्क लगाकर और हाथों को सैनिटाइज कर चुनाव से जुड़ी बारीकियों की प्रशिक्षण दिया जा रहा है। राज्यस्तरीय मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण कार्यक्रम समाप्त हो गया है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर के रूप प्रशिक्षित किया गया है। अब ये मास्टर ट्रेनर निर्वाची अधिकारियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। आगे निर्वाची अधिकारी विधानसभावार मतदान कर्मियों को प्रशिक्षित करेंगे।

17 जुलाई तक का कार्यक्रम तय

नौ जुलाई से 17 जुलाई तक सभी निर्वाची अधिकारियों को ट्रेनिंग अधिवेशन भवन के सभागार में दी जाएगी। इस सभागार में करीब 200 सीटें हैं। फिर भी, तीन टीम में बांट कर अलग-अलग सत्र में प्रशिक्षण कार्यक्रम तय किया गया है। एक टीम को दो दिन प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहली टीम को 9 और 10, दूसरी टीम को 13 और 14 तथा तीसरी टीम को 16 और 17 जुलाई को प्रशिक्षण के लिए बुलाया गया है। विधानसभा चुनाव के निर्वाची अधिकारी के रूप में 101 अनुमंडल अधिकारी (एसडीओ), 101 भूमि उप समाहर्ता एवं अन्य वरीय अधिकारियों को जो निर्वाची अधिकारी के तौर पर नामित हैं, उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। विधानसभा क्षेत्रों में इन्हीं अधिकारियों के जिम्मे नामांकन से मतदान तक और मतगणना कराने की जिम्मेदारी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.