जेएनएन, पटना। CoronaVirus Bihar: बिहार में कोरोना (CoronaVirus) अब दिन पर दिन तेजी से फैल रहा है। नालंदा जिले में शुक्रवार को नौ पुलिसकर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। मालूम हो कि दो दिन पहले करायपरसुराय थाने में दो पुलिसकर्मियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद थाना सील कर दिया गया था। जिले का सिलाव बाजार कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए बंद कर दिया गया है। पूरे जिले की बात करें तो नालंदा में अब तक 276 मरीज मिले हैं। इनमें सात की मौत हुई है।

करायपरशुराय थाना सील, 18 पुलिसकर्मी संक्रमित

मिली जानकारी के अनुसार बीते दिनों करायपरशुराय थाना के दो पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए। इसके बाद गुरुवार को एक चौकीदार सहित सात और पुलिसकर्मी भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए। पास का एक चाय दुकानदार भी संक्रमित मिला। उनके संक्रमण के चेन की पड़ताल हो रही थी कि शुक्रवार की सुबह मिली जांच रिर्पोट ने सबके होश उड़ा दिए। बताया जा रहा है कि थाना के अब तक कुल 18 पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं । संक्रमण को  देखते हुए थाना सील किया जा चुका है।

कंटेनमेंट जोन घोषित हुआ सिलाव, बाजार बंद

सिलाव में गुरुवार को एक ही दिन में 14 कोरोना संक्रमित की पुष्टि होते ही आनन-फानन में बाजार को बंद करा दिया गया। सिलाव को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। बाजार की सभी दुकानों को नगर पंचायत शासन सैनिटाइज करा रहा है। बता दें कि सिलाव बाजार को कोरोना संक्रमण के कारण दोबारा सील किया गया है।

सिलाव व पुलिस लाइन में चेन बनने की आशंका

नालंदा में सिलाव के पीएचसी में पदस्थापित एएनएम के पति, आशा के पति व दुकानदारों के संक्रमित होने से एक बार फिर चेन बनने की आशंका बढ़ गई है। बता दें कि एक सप्ताह पहले विम्स पावापुरी में पदस्थापित जीएनएम के कोरोना संक्रमित होने के बाद पांच लोगों की चेन बनी थी। सिलाव व पुलिस लाइन में कोरोना चेन बनने की आशंका है।

लैब अटेंडेंट के संक्रमित होने से जांच प्रभावित

नालंदा के विम्स (अस्‍पताल) में तैनात लैब टेक्निशयन के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद कोरोना जांच भी प्रभावित होने की आशंका है। बताया जाता है कि कोरोना लैब में वह डॉक्टर के साथ लैब टेक्निशयन भी काम करता था। ऐसे में अन्य लोगों के संक्रमित होने का खतरा बढ़ गया है। शुक्रवार को माइक्रो बायलॉजी विभाग के तमाम कर्मियों का सैम्पल लेकर जांच कराई जा रही है। लैब टेक्निशियन की टीम के सभी छह सदस्यों को होम क्वारंटाइन किया गया है।

अस्पताल का एम्बुलेंस चालक पॉजिटिव

इसके पहले बुधवार की रात सदर अस्पताल का एक एम्बुलेंस चालक कोरोना पॉजिटिव मिला। इस एम्बुलेंस चालक की ड्यूटी हरनौत पीएचसी से हटाकर सदर अस्पताल में लगाई गई थी। अब उसके सम्पर्क में आए लोगों की जांच कराई जाएगी।

दिल्ली से आई महिला मिली कोरोना पॉजिटिव

सोहसराय अड्डा पर कुछ दिन पहले एक ब्रह्मभोज में शामिल होने दिल्ली से आई महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उनके सम्पर्क में आए दो लोग संक्रमित हुए हैं। इस महिला के कारण कई लोगों के चेन बनने की आशंका बनी है। दो दिन पहले इसी मोहल्ले के 125 लोगों के सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजा गया है।

पीएनबी अधिकारी निकली संक्रमित, शाखा सील

पंजाब नेशनल बैंक की हरनौत शाखा की एक महिला अधिकारी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद बैंक शाखा को अगले आदेश तक सील कर दिया गया है। गुरुवार से इस शाखा में कोई कार्य नहीं हो सका है। ग्राहक लौटा दिए गए। हरनौत पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदधिकारी डॉ राजीव रंजन ने बताया कि संक्रमित हुई बैंक कर्मी का इलाज एनएमसीएच में चल रहा है। जबकि, अन्य अधिकारी व कर्मचारी होम क्वारंटाइन हो गए हैं।

नालंदा में आरजेडी नेता सहित सात की मौत

गुरुवार को बिहारशरीफ के राष्‍ट्रीय जनता दल नेता व सोगरा वक्फ इस्टेट के पूर्व मोतव्वली की पटना के अस्‍पताल में कोरोना से मौत हो गई। इसके साथ जिले में कोरोना से मरने वालों की संख्या सात हो गई है।

बिना मास्क के मिले तो देना होगा 500 जुर्माना

हिलसा अनुमंडल पदाधिकारी विवेक कुमार रंजन मैत्रेय ने बताया कि इस्लामपुर नगर या प्रखंड क्षेत्र के बाजारों या सार्वजनिक स्थानों पर जैसे निवासियों, दुकानदारों, व्यवसायगण, वाहन चालकों सहित ग्राहकों को अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करना है। निर्देशों का अगर पालन नहीं किया गया तो पकड़े जाने पर जुर्माना देना होगा। फिजिकल डिस्टेंस का पालन भी अनिवार्य है।

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस