Move to Jagran APP

राज्य में पहली बार शुरू होगी एमएससी नर्सिग की पढ़ाई : राज्यपाल

पीएमसीएच के स्थापना दिवस समारोह में बोले राज्यपाल

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 11:08 PM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 11:08 PM (IST)
राज्य में पहली बार शुरू होगी एमएससी नर्सिग की पढ़ाई : राज्यपाल
राज्य में पहली बार शुरू होगी एमएससी नर्सिग की पढ़ाई : राज्यपाल

पटना। राज्य में चिकित्सा सेवा को बेहतर बनाने के लिए पहली बार राज्य में एमएससी नर्सिग की पढ़ाई शुरू की जाएगी। इसके लिए तीन निजी कॉलेजों को अनुमति प्रदान कर दी गई है। उन्हें 150 सीटों की अनुमति दी गई है। ये बातें मंगलवार को पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के 95वें स्थापना दिवस समारोह में राज्यपाल फागू चौहान ने कहीं।

prime article banner

राज्यपाल ने कहा कि हर मरीज को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिले, इसके लिए सरकार व्यवस्था कर रही है। राज्यपाल ने कहा कि पीएमसीएच में 11 सुपर स्पेशियलिटी विभाग सहित 35 विभागों में मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि पीएमसीएच में 5,262 बेड का अस्पताल बनाने की प्रक्रिया चल रही है। यह दुनिया का सबसे बड़ा अस्पताल होगा। उम्मीद है कि अगले माह इसका शिलान्यास हो जाएगा। इसके लिए तैयारी अंतिम चरण में है। इसके अलावा अस्पताल में सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल बनाने की भी प्रक्रिया शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने गरीब मरीजों के इलाज के लिए आयुष्मान योजना शुरू की है, मेडिकल कॉलेजों में गरीब मरीजों का आयुष्मान के तहत मुफ्त में इलाज किया जा रहा है। समारोह में आए अतिथियों का स्वागत कॉलेज के प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी ने किया। उन्होंने कहा कि पीएमसीएच गरीब मरीजों के इलाज के प्रति तत्पर है। यहां पर राज्य के कोने-कोने से गरीब मरीज आते हैं, उनको बेहतर सेवा देने की कोशिश की जाती है। पीएमसीएच में भी जल्द ही एमएससी नर्सिग की पढ़ाई शुरू की जाएगी। इससे मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करने में काफी मदद मिलेगी। समारोह में आर्यभट्ट ज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एके अग्रवाल ने कहा कि तकनीकी शिक्षा के विकास में विश्वविद्यालय काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। उसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सूबे में एमएससी नर्सिग कोर्स चलाने की अनुमति प्रदान की गई है। अब तक तीन निजी कॉलेजों में एमएससी नर्सिग की अनुमति दी गई है। प्रत्येक कॉलेज में 50 सीटों पर एमएससी नर्सिग की पढ़ाई होगी। बाद में दिए जाएंगे अवार्ड

इस अवसर पर 58 छात्रों को गोल्ड मेडल मिलना था, लेकिन जैसे ही मेडल देने की प्रक्रिया शुरू हुई बारिश शुरू हुई और कार्यक्रम में अफरातफरी मच गई। लोग बारिश से छिपने के लिए इधर-उधर भागने लगे। बारिश की वजह से कार्यक्रम बीच में ही रोकना पड़ा। बारिश के कारण कुछ ही छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल एवं प्रमाणपत्र प्रदान किया गया। मौके पर पीएमसीएच के एलुमिनाई एसोसिएशन के संयोजक डॉ. सच्चिदानंद को बेस्ट एलुमिनाई का अवार्ड दिया गया। पीएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी ने कहा कि बाद में एक कार्यक्रम आयोजित जिन छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल नहीं मिल पाया है, उन्हें प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। विदेशों से आए पूर्ववर्ती छात्रों ने लिया भाग

समारोह में विदेशों से आए कई पूर्ववर्ती छात्र-छात्रों ने भी भाग लिया। समारोह में लंदन से आए डॉ. रंजीत प्रसाद सहित एलुमिनाई एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. सत्यजीत कुमार सिंह, पीएमसीएच में अधीक्षक डॉ. विमल कारक, डॉ. विनोद कुमार कश्यप, बिहार रेडक्रॉस के अध्यक्ष डॉ. विनय बहादुर सिन्हा, डॉ. राम विनय शर्मा, डॉ. चित्रा सिन्हा, डॉ. उदय कुमार, डॉ. अमर कांत झा अमर, डॉ. डीके चौधरी, डॉ. उमेश प्रसाद भदानी सहित कई लोगों ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.