Move to Jagran APP

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र शुरू, कल पेश होगा बजट, विधायकों की भी होगी परख

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज से शुरू हो गया है। कल बिहार का बजट पेश होगा। इस बार का सत्र काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस सत्र में विधायकों की निष्ठा की भी परख होगी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 09:31 AM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 09:31 AM (IST)
बिहार विधानमंडल का बजट सत्र शुरू, कल पेश होगा बजट, विधायकों की भी होगी परख
बिहार विधानमंडल का बजट सत्र शुरू, कल पेश होगा बजट, विधायकों की भी होगी परख

पटना, अरविंद शर्मा। राजद के चार विधायक पहले ही दलीय निष्ठा बदलकर संकेत दे चुके हैं कि सोमवार से शुरू होने वाले बिहार विधानमंडल के बजट सत्र के दौरान बहुत कुछ अप्रत्याशित हो सकता है। चुनावी साल है और 24 फरवरी से 31 मार्च तक चलने वाले सत्र में कुल 22 बैठकें होनी हैं। बहुत संभव है नौ अप्रैल से राज्यसभा की खाली होने जा रही पांच सीटों के लिए चुनाव भी इसी सत्र के दौरान हो जाए। ऐसे में चालू बजट सत्र को बिहार की सियासत में कई सदस्यों के लिए मौके के रूप में देखा जा रहा है। 

loksabha election banner

चुनाव के लिहाज से यह अति महत्वपूर्ण सत्र साबित होने जा रहा है, क्योंकि सत्र के समाप्त होते ही राजनीतिक दल और संभावित प्रत्याशी चुनाव मैदान की ओर प्रस्थान कर जाएंगे। ऐसे में बजट सत्र के दौरान ही दल विशेष के प्रति विधायकों के लगाव-दुराव की झलक भी दिख सकती है। अपने-अपने क्षेत्रों में वोटों के समीकरण के मुताबिक अंदर-अंदर पाला बदलने का खेल शुरू हो सकता है। 

हालांकि विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले तक बिहार विधानमंडल का एक सत्र और होना है। फिर भी दलों की तैयारियों और क्षेत्रों के सामाजिक समीकरण के अनुसार परोक्ष तौर पर कुछ सदस्यों के संतुष्ट या असंतुष्ट होने का संकेत भी चालू सत्र में ही मिल सकता है।

विधायकों के सामने सदन में प्रखर-मुखर होकर अपने वोटरों को प्रभावित करने का भी यह लगभग आखिरी अवसर होगा, क्योंकि बैठकों के हिसाब से इतने लंबे सत्र का आयोजन अब अगली विधानसभा में ही होगा। 

राज्यपाल का अभिभाषण 

राज्यपाल फागू चौहान सोमवार को विधानमंडल के दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित किया। आयोजन सेंट्रल हॉल में हुआ। अभिभाषण के पहले विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी का प्रारंभिक संबोधन हुआ।  सोमवार को ही डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने वित्तीय वर्ष 2019-20 के आर्थिक सर्वेक्षण को सदन में पेश किया।

पिछले सत्रों में पारित वैसे विधेयकों को, जिन्हें राज्यपाल ने अनुमति दे दी है, उन्हें सदन पटल पर रखा जाएगा। शाम चार बजे से सेंट्रल हॉल में सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा, जिसमें जालियांवाला बाग की 100वीं बरसी पर दास्तान-ए-जालियां और लोककथाओं पर आधारित दास्तान-ए-चौबोली का आयोजन किया जाएगा। 

कल पेश होगा बजट 

वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए बजट मंगलवार को पेश किया जाएगा। बजट के बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर विमर्श होगा। दो दिन बाद गुरुवार से बजट पर पक्ष-विपक्ष में वाद-विवाद शुरू होगा। सात से 15 मार्च तक सदन की कार्यवाही नहीं होगी। इसी दौरान होली की छुïट्टी भी है। शनिवार और रविवार को भी बैठकें नहीं होंगी। 14 मार्च से बैठक फिर शुरू होगी। आखिरी दो दिन 30 और 31 मार्च को राजकीय एवं गैर सरकारी संकल्प लिए जाएंगे। 

विधानसभा में दलीय स्थिति 

राजद : 81

जदयू : 69

भाजपा : 54

कांग्र्रेस : 26

माले : 3

लोजपा : 2

हम : 1

आईआईएमआईएम : 1

निदर्ललीय : 4


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.