Move to Jagran APP

चोरी के मामलों का उद्भेदन करने में पटना पुलिस फिसड्डी

चोरी के मामलों का उद्भेदन करने में पटना पुलिस फिसड्डी

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 01:25 AM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 06:12 AM (IST)
चोरी के मामलों का उद्भेदन करने में पटना पुलिस फिसड्डी
चोरी के मामलों का उद्भेदन करने में पटना पुलिस फिसड्डी

पटना। हत्या, लूट, डकैती जैसे संगीन कांडों का सप्ताहभर में पर्दाफाश कर अपनी पीठ थपथपाने वाली पटना पुलिस चोरी के मामलों का उद्भेदन करने में फिसड्डी है। गत छह माह में जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में पांच करोड़ से अधिक की संपत्ति चोरी होने की शिकायतें दर्ज हैं, लेकिन अधिसंख्य मामलों में भी पुलिस चोरों तक नहीं पहुंच पाई है।

loksabha election banner

सेंधमारी की घटनाओं में पुलिस समय बीतने का इंतजार करती है। सालभर बाद सुराग नहीं मिलने का हवाला देकर इस तरह की घटनाओं की फाइलें बंद कर दी जाती हैं। इस साल सेंधमारी की सबसे अधिक घटनाएं पत्रकार नगर, राजीव नगर और पाटलिपुत्र इलाकों में हुई।

थानाध्यक्षों की मानें तो चोरी की लगभग 99 फीसद घटनाओं में नजदीकी का हाथ होता है। घरवालों को उनपर इतना भरोसा होता है कि वे पुलिस के सामने संदेह नहीं जताते। यही कारण है कि आरोपित पुलिस की नजर से बचा रहता है। केवल कदमकुआं थाने की पुलिस पॉपुलर नर्सिग होम के मालिक के यहां चोरी की गुत्थी सुलझा सकी, क्योंकि घर की एक वृद्ध महिला ने नौकरों की बातें सुन ली थी। समय रहते आरोपितों का पता चल गया और चोरी का पूरा सामान बरामद कर लिया गया था।

एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि कुछ वारदातों में चोरों के चेहरे सीसीटीवी कैमरों में कैद हुए हैं। संबंधित थानों को आरोपितों की पहचान कर अविलंब गिरफ्तारी करने का निर्देश दिया गया है। चोरी के बाद लिपिस्टक से लिखा था अपशब्द

चार नवंबर की रात चोरों ने पत्रकार नगर थानांतर्गत हनुमान नगर की पीसी कॉलोनी स्थित प्रवीण कुमार के घर से 60 लाख रुपये का सामान गायब कर दिया था। चोरों ने किचन से सरसो तेल, आटा, चावल, मैगी और टूथपेस्ट तक उड़ा लिया था। सीसीटीवी कैमरे के डीवीआर भी उखाड़ कर साथ ले गए थे। जाते वक्त चोरों ने लिपिस्टक से ड्रेसिंग टेबल के शीशे पर अपशब्द भी लिख दिया था। मामले में पुलिस को अबतक कोई सुराग नहीं मिल सका है।

------------------

रेलवे के जेई समेत तीन मकान में हुई थी चोरी:

छह फरवरी को राजीव नगर थाना क्षेत्र की मजिस्ट्रेट कॉलोनी स्थित हरिहर अपार्टमेंट के बी-ब्लॉक के तीन फ्लैट में चोरी करने वाले बदमाशों को अता-पता नहीं चल पाया, जबकि पुलिस को इस मामले में सीसीटीवी फुटेज भी हाथ लगे हैं। चोरों ने दानापुर रेल डिवीजन के जेई समेत अधिवक्ता और डॉक्टर के बंद फ्लैट में सेंधमारी की थी। तीनों फ्लैटों से लाखों का सामान समेट लिया था।

--------------

नेहरू नगर में चोरी का नहीं हुआ उद्भेदन

पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र के नेहरू नगर स्थित प्रारूप इंक्लेव अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर 202 में चोरी का अब तक उद्भेदन नहीं हो सका। घटना छह फरवरी को दिन में हुई थी। यह फ्लैट निजी कंपनी में काम करने वाले शैलेंद्र सागर के घर हुई थी। उनकी पत्नी शिक्षिका हैं। घर से चोरों ने तीन लाख रुपये का सामान गायब कर दिया।

---------------------

डॉक्टर दंपती के घर चोरी का नहीं चला पता

जनवरी में पत्रकार नगर में ओल्ड बाईपास रोड के पास एक अपार्टमेंट में रहने वाले डॉक्टर दंपती के घर से सामान चुराने वाले आरोपितों का सुराग नहीं मिल पाया। चोरी आइजीआइएमएस के डॉक्टर के घर हुई थी। वह पत्नी और बच्चों के साथ परिवार के एक सदस्य की शादी में शरीक होने गए थे। अगले दिन लौटकर आए तो घर का ताला टूटा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.